रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज तीसरी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची का अनावरण करेंगे
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज तीसरी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची का अनावरण करेंगे
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को रक्षा उपकरणों की तीसरी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची जारी करेंगे, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को बढ़ावा देगा।

रक्षा मंत्रालय ने आज तीसरी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची जारी की है। यह तीसरी सूची 101-आइटम की पहली सूची और 108-आइटम दूसरी सूची में शामिल है, जिनमें से दोनों क्रमशः 2020 और 2021 में जारी किए गए थे, "रक्षा मंत्री ने कहा।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार,  तीसरी सूची पहली सूची  में है, जिसमें 101 चीजें शामिल हैं, और दूसरी सूची, जिसमें 108 आइटम शामिल हैं और क्रमशः 21 अगस्त, 2020 और 31 मई, 2021 को जारी किए गए थे। 155 mm/39 Cal Ultra-Light Howitzer, Light Combat Aircraft (LCA) Mk-IA - Enhanced Indigenized Content, पारंपरिक पनडुब्बियां और संचार उपग्रह GSAT-7C पहली सूची में महत्वपूर्ण वस्तुओं में से हैं।

अगली पीढ़ी के कॉर्वेट, भूमि-आधारित MRSAM हथियार प्रणाली, स्मार्ट एंटी-फील्ड वेपन सिस्टम (SAAW) Mk-I और ऑनबोर्ड ऑक्सीजन जनरेशन सिस्टम (OBOGS) आधारित लड़ाकू विमान के लिए एकीकृत जीवन समर्थन प्रणाली, और टैंक के लिए 1000HP इंजन दूसरी सूची (T-72) पर प्रमुख वस्तुओं में से एक हैं।

100 वस्तुओं के दौरान तीसरी सूची में होंगे, जिसमें जटिल उपकरण और सिस्टम शामिल हैं जिन्हें विकसित किया जा रहा है और अगले पांच वर्षों में ठोस आदेशों के परिणामस्वरूप होने का अनुमान है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, तीसरी सूची में उल्लिखित वस्तुओं के हिस्से के रूप में अगले पांच वर्षों में उद्योग पर 2,10,000 करोड़ रुपये से अधिक के ऑर्डर दिए जाने का अनुमान है।

हार की 'हैट्रिक' लगाने के बाद गुस्से में नज़र आए मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा, पत्रकार पर भड़क उठे.., देखें Video

भारत में मिला या नहीं कोरोना का XE वेरिएंट! सामने आया ये बड़ा सच

केटीआर ने केंद्र पर ईंधन की बढ़ती कीमतों पर लोगों को 'गुमराह' करने का आरोप लगाया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -