Defence Expo 2020 : बड़े-बड़े हथियारों के निर्माण में छोटे कलपुर्जों की कमी ने गहराया संकट
Defence Expo 2020 : बड़े-बड़े हथियारों के निर्माण में छोटे कलपुर्जों की कमी ने गहराया संकट
Share:

भारत की वर्तमान सरकार विकास के बहुत सारे दावे कर रही है, लेकिन फिर भी देश मेंआर्थिक मंदी को लेकर जो हो-हल्ला मचा है, उससे संशय खड़ा होना लाजिमी है कि यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का भविष्य क्या होगा? राजधानी लखनऊ में सजने जा रहा डिफेंस इंडिया एक्सपो का मंच असमंजस की इस गर्द को काफी हद तक दबा सकता है. उद्यमी-निवेशक उस हकीकत से वाकिफ हो सकेंगे कि रक्षा उत्पादन प्रतिष्ठानों को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम इकाइयों (एमएसएमई) की सख्त जरूरत है. बड़े-बड़े हथियार बनाने के लिए छोटे कलपुर्जों का संकट है. वे सुलभ हों तो राइफल-तोपें ज्यादा तेजी से गरज सकती हैं और काफी हद तक बेरोजगारी भी ढेर होने की संभावना है.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र पहुंची प्रियंका गाँधी, CAA के प्रदर्शनकारियों से करेंगी मुलाकात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रक्षा उत्पादन क्षेत्र में अभी देशभर की लगभग तीन हजार एमएसएमई इकाइयां कार्य कर रही हैं. ये छोटी इकाइयां तमाम कलपुर्जे बनाकर बड़ी औद्योगिक इकाइयों और रक्षा प्रतिष्ठानों को सप्लाई करती हैं. इन्हीं में से करीब सात सौ कंपनियां पांच से नौ फरवरी तक लखनऊ में होने जा रहे डिफेंस एक्सपो में भी शामिल हो रही हैं. ये इकाइयां तो अपने उत्पाद प्रदर्शित कर दुनिया भर से आ रही कंपनियों में अपने ग्राहक तलाशेंगी, वहीं आयुध (हथियार) बनाने वाली भारतीय कंपनियां और रक्षा प्रतिष्ठान उन उद्यमियों की तलाश में होंगे, जो उन्हें जरूरत के कलपुर्जे उपलब्ध करा सकें.

NRC प्रदर्शन के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में दायर याचिका पर मिला ये जवाब

इस मामले को लेकर रक्षा उत्पादन इकाइयों से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि तोप हो या कोई भी हथियार, आयुध निर्माणियों और अन्य इकाइयों को 15 फीसद कलपुर्जे निजी छोटी कंपनियों से लेने पड़ते हैं. इनका निर्माण खुद निर्माणियां नहीं करती हैं. फील्ड गन फैक्ट्री के सेवानिवृत्त महाप्रबंधक शैलेंद्र नाथ ने बताया कि एमएसएमई रक्षा उत्पादन क्षेत्र की जरूरत है. छोटे पुर्जों की वजह से आयुध निर्माणियों के बड़े ऑर्डर फंसते हैं, जिनकी आपूर्ति छोटी इकाइयां कर सकती हैं.

चेयरपर्सन मंजू बाला का त्यागपत्र हुआ स्वीकार, जानिए क्या है पूरा मामला

पीएम मोदी के दौरे से पहले 'रंग' पर राजनीति, 'भगवा' के विरोध में उतरी TMC

Weather Update: मौसम में बदलाव आने वाले है नजर, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -