फ्री ट्रेड एग्रीमेंट करने जा रहे भारत और मालदीव, जल्द हो सकता है समझौता
फ्री ट्रेड एग्रीमेंट करने जा रहे भारत और मालदीव, जल्द हो सकता है समझौता
Share:

नई दिल्ली: भारत और मालदीव मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को तैयार करने के शुरुआती चरण में हैं, जिसकी पुष्टि मालदीव के मंत्री मोहम्मद सईद ने माले में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की। मालदीव में आर्थिक विकास और व्यापार की देखरेख करने वाले सईद ने FTA के बारे में चल रही चर्चाओं का खुलासा किया।

भारत की रुचि को व्यक्त करते हुए सईद ने मौजूदा दक्षिण एशियाई मुक्त व्यापार समझौते (SAFTA) के साथ-साथ FTA की भारत की इच्छा का उल्लेख किया। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू ने सभी देशों के लिए मुक्त व्यापार समझौते की पेशकश की है, जिसका उद्देश्य कई समझौतों के माध्यम से व्यापार सुविधा को बढ़ाना है।

मालदीव के साथ एफटीए को सुरक्षित करने का यह प्रयास पिछले साल नवंबर से तनावपूर्ण राजनयिक संबंधों की पृष्ठभूमि में सामने आया है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बारे में मालदीव के कई मंत्रियों द्वारा अपमानजनक टिप्पणियों के बाद तनाव बढ़ गया। ऑनलाइन विवाद मुइज़ू के चीन समर्थक रुख और भारतीय सैनिकों को मालदीव से वापस जाने के निर्देश के साथ हुआ।

इस महीने की शुरुआत में, भारतीय सैन्य कर्मियों में से अंतिम ने नागरिक भूमिकाओं में संक्रमण किया। इन कूटनीतिक चुनौतियों के बावजूद, भारत और मालदीव के बीच 1981 के व्यापार समझौते के तहत द्विपक्षीय व्यापार फल-फूल रहा है, जिससे आवश्यक वस्तुओं का निर्यात संभव हो पाया है। भारतीय उच्चायोग के रिकॉर्ड से पता चलता है कि द्विपक्षीय व्यापार में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो 2021 में 300 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया और अगले वर्ष 500 मिलियन डॉलर से अधिक हो गया।

कूटनीतिक तनाव के बीच सद्भावना के संकेत के रूप में, भारत ने मई में मालदीव सरकार को महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता देने के अपने निर्णय की घोषणा की। इस सहायता में मालदीव सरकार के विशेष अनुरोध पर एक अतिरिक्त वर्ष के लिए 50 मिलियन डॉलर के ट्रेजरी बिल को आगे बढ़ाना शामिल है।

लिव-इन में रहने वालों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन, उत्तराखंड में इसी साल लागू होगा UCC !

सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, GST कलेक्शन ने भी तोड़ा रिकॉर्ड

शाहजहांपुर में दर्दनाक हादसा, बस पर ट्रक पलटने से 11 लोगों की मौत और 10 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -