अच्छी खबर! डीआरडीओ सहयोग द्वारा विकसित 2-डीजी दवा से जल्द रिकवर होंगे कोरोना मरीज
अच्छी खबर! डीआरडीओ सहयोग द्वारा विकसित 2-डीजी दवा से जल्द रिकवर होंगे कोरोना मरीज
Share:

नई दिल्ली: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दवा 2-डिऑक्सी-डी-ग्लूकोज को मंजूरी दे दी है। डॉ रेड्डीज लैब के सहयोग से इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज, डीआरडीओ द्वारा विकसित 2-डीजी दवा के इस्तेमाल को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी जाती है।

दवा के नैदानिक परीक्षण परिणामों से पता चला है कि यह अणु अस्पताल में भर्ती रोगियों की तेजी से रिकवरी में मदद करता है और पूरक ऑक्सीजन निर्भरता को कम करता है। परिणामों में दिखाया गया एक और प्लस पॉइंट यह है कि 2-डीजी के साथ इलाज किए गए रोगियों के एक हॉगर अनुपात ने कोरोनावायरस से संक्रमित रोगियों में आरटी-पीसीआर नकारात्मक रूपांतरण दिखाया। उम्मीद है कि इस दवा से चल रही महामारी में कोरोना से पीड़ित लोगों को काफी फायदा होगा। ग्लूकोज का सामान्य अणु और एनालॉग होने के कारण इसे देश में आसानी से उत्पादित कर बड़ी मात्रा में उपलब्ध कराया जा सकता है। 

यह दवा पाउडर के रूप में एक सैशे में आती है, जिसे मौखिक रूप से पानी में घोलकर लिया जाता है। वायरल संक्रमित कोशिकाओं में इसका चयनात्मक संचय इस दवा को अद्वितीय बनाता है। इस बीच, शुक्रवार को भारत में 4.01 लाख से अधिक ताजा कोरोना मामले और पिछले 24 घंटों में चार हजार से अधिक मामले सामने आए। इस जानलेवा संक्रमण से करीब 4187 लोगों ने दम तोड़ दिया। कुल केसलोएड 2.18-लाख अंक से आगे निकल गया, जबकि मृत्यु की संख्या 238270 तक पहुंच गई।

कोरोना मरीजों को बड़ी राहत, DCGI ने 2-DG दवा के आपातकालीन उपयोग को दी मंजूरी

अपने साथ 208 किलो का वजन लेकर चलते थे महाराणा प्रताप, अकेले ही कई योद्धाओं को दी शिकस्त

उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार को दिया आदेश, कहा- आईएचबीएएस पर करें विचार...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -