जोशीमठ पर मंडराया ख़तरा! पीड़ितों के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
जोशीमठ पर मंडराया ख़तरा! पीड़ितों के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के पश्चात् कलेक्टर चमोली ने भू-धंसाव प्रभावितों को किराए पर रहने के लिए भी पैसे देने का आदेश जारी किया है। उत्तराखंंड सरकार प्रभावितों को 6 महीने तक प्रतिमाह चार हजार रुपये किराया देगी। यह राशि सीएम राहत कोष से प्रदान की जाएगी। 

जोशीमठ में आई आपदा को लेकर सरकार हाईअलर्ट मोड में आ गई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूरे ऑपरेशन की कमान स्वयं संभाल ली है। शुक्रवार देर रात तक मुख्यमंत्री ने अफसरों से जोशीमठ की स्थिति और सुरक्षा-बचाव के हर मुमकिन कदम पर बारीकी से मंथन किया। मुख्यमंत्री ने अफसरों को दो टूक कहा कि जोशीमठ का धार्मिक एवं सांस्कृतिक महत्व है। यहां होने वाले कार्यों को आपदा प्रबंधन के नियमों के तहत कराया जाए। लोगों की आजीविका प्रभावित न हो, इसका विशेष रूप से ख्याल रखा जाए। मुख्यमंत्री ने प्रभावितों की सहायता के लिये SDRF तथा NDRF की पर्याप्त व्यवस्था करने व जरुरत पड़ने पर हेली सेवा का इंतजाम रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि तात्कालिक एक्शन प्लान के साथ ही दीर्घकालीन कार्यों में भी लंबी प्रक्रिया को समाप्त करते हुए डेंजर जोन के ट्रीटमेंट, सीवर तथा ड्रेनेज जैसे कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

वही इसमें सरलीकरण त्वरित कार्रवाई सबसे बड़ा मूलमंत्र होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने चिकित्सा उपचार की सभी सुविधाओं की उपलब्धता पर जोर देते हुए कहा कि आवश्यक होने पर एयरलिफ्ट की सुविधा की भी व्यवस्था करें। मौके पर एसीएस राधा रतूड़ी, डीजीपी अशोक कुमार, सचिव शैलेश बगौली, सचिन कुर्वे, दिलीप जावलकर, पुलिस महानिरीक्षक- एसडीआरएफ रिद्विम अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

'देश की आबादी 140 करोड़ रुपए...', जुबान फिसलने पर फिर ट्रोल हुए राहुल गांधी

बात करते करते फट गया मोबाइल, और फिर

ठंड से अकड़ गया व्यक्ति, हुई दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -