बांधों के पुनर्वसन और सुधार के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी 10211 करोड़ रुपये की मंजूरी
बांधों के पुनर्वसन और सुधार के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी 10211 करोड़ रुपये की मंजूरी
Share:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 अक्टूबर, 2020 को आयोजित बैठक में DRIP चरण II और चरण III को बाहरी सहायता प्रदान करने को मंजूरी दे दी। यह शुरुआत में उन्नीस (19) राज्यों और तीन (3) केंद्रीय एजेंसियों को कवर करेगा, एक कार्यान्वयन अवधि के लिए बजट 10,211 करोड़ रुपये है। यह योजना दो चरणों में लागू की जाएगी, प्रत्येक छह (6) वर्ष की अवधि के साथ, दो (2) वर्षों के ओवरलैप के साथ। परियोजना में बाँधों के बेहतर संचालन के लिए प्रमुख बाँधों के भौतिक पुनर्वास के साथ-साथ बाँध संचालकों की क्षमता का निधिकरण किया गया है।

भारत 5334 बांधों वाला तीसरा वैश्विक देश है। 411 बांध निर्माणाधीन हैं और कई हजार बांध देश की जल सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। भारतीय बांध लगभग 300 बिलियन क्यूबिक मीटर पानी सालाना स्टोर करते हैं। परिसंपत्ति प्रबंधन और सुरक्षा के मामले में बाँध बड़ी ज़िम्मेदारी लेते हैं। आस्थगित रखरखाव और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों, इन बांधों में विफलता के मामले में जोखिम जुड़े हुए हैं जो मानव जीवन हानि और संपत्ति के नुकसान के साथ विनाशकारी हो सकते हैं।

पहले चरण में 7 राज्यों में 223 बांधों को शामिल किया गया है, सुरक्षा और परिचालन प्रदर्शन में सुधार और संस्थागत सुदृढ़ीकरण के माध्यम से एक प्रणाली व्यापक प्रबंधन दृष्टिकोण, देश में बांध सुरक्षा की समग्र संस्कृति को मजबूत करना। चयनित बांधों के लिए जलविज्ञानी सुरक्षा, जल-यांत्रिक उपाय, टपका कमी, संरचनात्मक स्थिरता आदि, गैर-संरचनात्मक उपाय जैसे कि बांध विराम विश्लेषण, आपातकालीन कार्य योजना, ओ एंड एम मैनुअल, को सुधारने के उपाय किए जाएंगे। यह अकुशल श्रमिकों के लिए लगभग 10,00,000 व्यक्ति दिन और कामकाजी पेशेवरों के लिए 2,50,000 व्यक्ति दिन उत्पन्न करने की उम्मीद है।

अपनी ही पार्टी पर बरसीं उमा भारती, कहा- भाजपा को समझ आ गया होगा, घमंड नहीं करना है...

आज से भारत में पूरी तरह से बैन हुआ PUBG, सोशल मीडिया पर आई मिम्स की बाढ़

'ईद-ए-मिलाद-उन-नबी' आज, पीएम मोदी-राहुल गांधी समेत कई दिग्गजों ने दी मुबारकबाद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -