विकराल रूप ले रहा चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’! अगले 48 घंटे बेहद अहम, इन राज्यों पर मंडरा रहा ख़तरा
विकराल रूप ले रहा चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’! अगले 48 घंटे बेहद अहम, इन राज्यों पर मंडरा रहा ख़तरा
Share:

नई दिल्ली: देश के तटीय क्षेत्रों में एक बड़े चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडराता नज़र आ रहा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय आगामी 48 घंटे में विकराल रूप ले सकता है और यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. तूफान के कारण उत्तर केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में तूफान के साथ ही तेज बारिश भी हो सकती है.

IMD ने आज गुरुवार (8 जून) को कहा कि चक्रवात बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) अगले 48 घंटे में गंभीर रूप धारण कर लेगा और अलगे 3 दिनों के दौरान यह देश के उत्तर पश्चिम की तरफ आगे बढ़ जाएगा. तूफान के कारण पश्चिम-मध्य और दक्षिण अरब सागर के आस-पास के क्षेत्र और उत्तर केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाके इसकी गिरफ्त में आ सकते हैं. स्काईमेट वेदर के अनुसार, तूफान की समुद्री यात्रा बहुत लंबी है. ऐसे में इसके गंभीर तूफान में बदलने की संभावना अधिक है. मौसम विभाग का कहना है कि, अभी यह तूफान गोवा के लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिण और मुंबई से 910 किमी दक्षिण पश्चिम में मौजूद है. यहां से इसके उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने के अनुमान है. जैसे-जैसे यह आगे बढ़ेगा यह विकराल रूप लेता जाएगा.

चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनज़र केरल, कर्नाटक और गुजरात की सरकार अलर्ट हो गई हैं. गुजरात सरकार ने बुधवार (7 जून) को कहा कि वह संभावित प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए कमर कस चुकी है. सरकार द्वारा मछुआरों को 14 जून तक समुद्र में न जाने की चेतावनी भी दी गई है. इस चक्रवात के कारण सौराष्ट्र और गुजरात के कुछ इलाकों में 9 से 11 जून के बीच हल्की बारिश होने का अनुमान भी जताया गया है. IMD ने बुधवार को कहा कि अगले 2 दिनों के अंदर केरल में मॉनसून की शुरुआत परिस्थितियां अनुकूल हैं. वहीं मौसम विज्ञानियों की मानें तो चक्रवात के चलते मॉनसून पर असर पड़ सकता है और और उसकी रफ़्तार को प्रभावित कर सकता है. हालांकि, मौसम विभाग द्वारा केरल में मानसून के प्रवेश को लेकर कोई तारीख नहीं बताई है. उम्मीद लगाया जा रहा है कि केरल में 8 या 9 जून तक मॉनसून प्रवेश कर जाएगा.

आम जनता को बड़ी राहत, RBI ने 6.5 फीसद पर कायम रखा रेपो रेट, घटेगी महंगाई

अकेले महाराष्ट्र में 400 लोगों का धर्मान्तरण.., खेल-खेल में मुस्लिम बन रहे बच्चे, गेमिंग एप के जरिए 'डर्टी गेम'

मानहानि केस में फिर पेश नहीं हुए केजरीवाल, कोर्ट ने लगाई फटकार, गुजरात यूनिवर्सिटी ने लगाया है केस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -