चक्रवात मोका ने बढ़ाया खतरा, अगले 5 दिनों के लिए जारी हुआ अलर्ट
चक्रवात मोका ने बढ़ाया खतरा, अगले 5 दिनों के लिए जारी हुआ अलर्ट
Share:

चक्रवात मोका की रफ़्तार हर बदलते दिन के साथ बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज (शनिवार) यानी 6 मई को रात साढ़े आठ बजे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनेगा। इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, आज शाम से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनेगा। इसके प्रभाव में 8 मई, सुबह तक उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह सिस्टम एक गहरे दबाव के तौर पर विकसित होगा तथा मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा। एक गहरा दबाव 9 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान के तौर पर विकसित होगा। 

वही इसको देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के आस-पास के क्षेत्रों में 8 मई से 12 मई के चलते अधिकांश जगहों पर मध्यम वर्षा देखने को मिलेगी। वहीं, तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में 8 से 11 मई के चलते भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसके अतिरिक्त 10 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 7 दिनांक से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में हवा की गति 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। 

9 मई को हवा की गति आहिस्ता-आहिस्ता बढ़कर 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाएगी। 10 तारीख से हवा की गति आहिस्ता-आहिस्ता बढ़कर 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण पूर्व और आसपास की मध्य बंगाल की खाड़ी में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच जाएगी। मछुआरों, छोटे जहाजों, नाविकों और ट्रॉलरों को सलाह दी गई है कि वे 7 मई के पश्चात् बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में और 9 मई से दक्षिण-पूर्व और बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे क्षेत्रों में न जाएं। जो लोग दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में हैं उन्हें 7 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी गई है।

गार्ड ने बैंक मैनेजर पर छिड़का पेट्रोल, फिर लगा दी आग, मची अफरातफरी

महाराष्ट्र में हुआ बड़ा हादसा, 5 लोगों की हुई दर्दनाक मौत

10वीं-ITI पास के लिए यहाँ निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -