भूलकर भी न करें ये गलती, वरना भरना पड़ सकता भारी नुकसान
भूलकर भी न करें ये गलती, वरना भरना पड़ सकता भारी नुकसान
Share:

शिमला: हमारे देश में लगातार बढ़ रही है जुर्म कि घटनाओं हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय स्थित राज्य साइबर अपराध सेल के पुलिस उपाधीक्षक नरवीर राठौर ने कहा है कि आज के आधुनिक समय में स्मार्टफोन का उपयोग और शापिंग करने के लिए स्मार्टफोन से क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान करना बहुत ज्यादा प्रचलन में है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि क्यूआर कोड का इस्तेमाल ऑनलाइन भुगतान के लिए किया जाता है. उदाहरण के लिए अन्य वॉलेट जैसे पेटीएम वॉलेट का उपयोग करके भुगतान किया जाता है. पिछले कुछ समय से साइबर अपराधियों की ओर से क्यूआर कोड से ठगी करने के बहुत से मामले सामने आए हैं.

वहीं यदि हम बात करें सूत्रों कि तो उन्होंने ऐसी जालसाजी से लोगों को खुद ही सतर्क रहने का आग्रह किया है. लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है कि वे संदिग्ध ईमेल, व्हाट्सएप आदि से प्राप्त क्यूआर कोड को स्कैन नहीं करें और किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आएं.  उन्होंने ऐसी जालसाजी से लोगों को खुद ही सतर्क रहने का आग्रह किया है. लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है कि वे संदिग्ध ईमेल, व्हाट्सएप आदि से प्राप्त क्यूआर कोड को स्कैन नहीं करें और किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न आएं. यहां तक कि दुकानदारों को भी थोक ऑर्डर देने का लालच दिया जाता है और भुगतान प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड भेजकर धोखा दिया जाता है. 

जानकारी के मुताबिक भुगतान करने के बजाय नकली खरीदार इसे प्राप्त करते हैं, जबकि नकली विक्रेता भुगतान प्राप्त करने के बाद सामान वितरित नहीं करते हैं. साइबर अपराधियों की ओर से प्रमुख वेबसाइटों पर जाने के लिए यूआरएल के साथ छेड़छाड़ करके साइबर अपराधियों की ओर से प्रमुख वेबसाइटों पर जाने के लिए ईमेल, व्हाट्सऐप आदि के  माध्यम से एक क्यूआर कोड भेज जाते हैं. क्यूआर कोड में यूआरएल का पता नहीं लगता है, जिस कारण व्यक्ति द्वारा कोड स्कैन किया जाता है, जो उसे गलत वेबसाइट पर ले जाता है, जिससे वह साइबर ठगी का शिकार हो जाता है. सभी लोगों को आगाह किया जाता है कि यदि कोई अपने खाते में पैसे जमा करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए कहता है तो सतर्क रहें. 

उत्तर प्रदेश : राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान हंगामा, विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष का विरोध तेज

तंत्र क्रिया से ठीक कर दूंगा बिमारी..., यह कहकर तांत्रिक ने किया माँ-बेटी का रेप

मायावती की कोठी पर बकाया था 67 हज़ार का बिजली बिल, विभाग ने काट दिया कनेक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -