यूक्रेन युद्ध के बाद चुनौतियों के लिए रूस तैयार: लावरोव
यूक्रेन युद्ध के बाद चुनौतियों के लिए रूस तैयार: लावरोव
Share:

मास्को: रूस के नेतृत्व में सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) ने यूक्रेन संकट के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले सुरक्षा मुद्दों के लिए आगे की योजना बनाने का संकल्प लिया है।

रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और आर्मेनिया के सीएसटीओ सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों - जो वर्तमान में संगठन की अध्यक्षता करते हैं - ने अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को येरेवन में मुलाकात की, साथ ही साथ क्षेत्रीय सुरक्षा पर इसके प्रभाव पर चर्चा की, विशेष रूप से मध्य एशिया में।

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव सहित मंत्रिस्तरीय परिषद की बैठक में प्रतिभागियों का अर्मेनियाई प्रधान मंत्री निकोल पशिनयान द्वारा स्वागत किया गया, जो सीएसटीओ सामूहिक सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष भी हैं।

जैसा कि सीएसटीओ सामूहिक सुरक्षा संधि पर हस्ताक्षर करने की 30 वीं वर्षगांठ और इसकी स्थापना की 20 वीं वर्षगांठ को याद करता है, पशिनियन ने कहा कि यह न केवल सफलताओं को उजागर करने के लिए लिए गए मार्ग पर प्रतिबिंबित करने का एक अवसर था, बल्कि अपर्याप्तताओं पर चर्चा करने का भी अवसर था।

लावरोव, विशेष रूप से, अंतरराष्ट्रीय मंचों पर विदेश नीति के विचारों के समन्वय के साथ-साथ महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर संयुक्त भाषणों और घोषणाओं पर "विशेष ध्यान" देने के महत्व पर जोर दिया। रूसी विदेश मंत्री ने जैविक सुरक्षा मुद्दों पर अधिकृत निकायों की सीएसटीओ की समन्वय परिषद का काम जल्द से जल्द शुरू करने के महत्व पर भी जोर दिया।

यूरोपीय संघ अनुसंधान में सहयोग के लिए करेगा बैठक

किम जोंग-उन ने दी दक्षिण कोरिया को चेतावनी

जल्द ही भारत पछाड़ेगा जर्मनी को,गिर रही अर्थव्यवस्था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -