जल्द ही भारत पछाड़ेगा जर्मनी को,गिर रही अर्थव्यवस्था
जल्द ही भारत पछाड़ेगा जर्मनी को,गिर रही अर्थव्यवस्था
Share:

बर्लिन: जर्मनी के केंद्रीय बैंक, ड्यूश बुंडेसबैंक ने 2022 में देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के विकास के अनुमान को घटाकर 1.9 प्रतिशत कर दिया है, जो पिछले साल दिसंबर में 4.2 प्रतिशत था।

बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि आर्थिक सुधार जारी रहने की संभावना है, हालांकि पहले के पूर्वानुमान की तुलना में "काफी अधिक सुस्त गति" से। रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण भविष्य के आर्थिक विकास के बारे में अनिश्चितता "असाधारण रूप से उच्च" थी।

फेडरल स्टैटिस्टिकल ऑफिस (डेस्टैटिस) के अनुसार, जर्मनी की जीडीपी में 2022 की पहली तिमाही में तिमाही दर तिमाही केवल 0.2% की वृद्धि हुई। जीडीपी की वृद्धि अभी भी कोविड महामारी से पहले की तुलना में 0.9 प्रतिशत कम थी। डेस्टैटिस के अध्यक्ष जॉर्ज थिएल ने कहा, "गंभीर वैश्विक आर्थिक स्थितियों के बावजूद, जर्मन अर्थव्यवस्था ने 2022 की शुरुआत थोड़ी वृद्धि के साथ की।"

थिएल के अनुसार, रूस-यूक्रेन संघर्ष और कोविड -19 के चल रहे प्रभावों ने "मौजूदा असंतुलन को तेज कर दिया है, जिसमें आपूर्ति श्रृंखला व्यवधान और उच्च मूल्य निर्धारण शामिल है।" डेस्टैटिस के अनुसार, जर्मनी में मुद्रास्फीति मई में 7.9% तक पहुंच गई, जो 1973-1974 की सर्दियों में पहले तेल संकट के बाद का उच्चतम स्तर है। ऊर्जा की कीमतों में साल दर साल 38.3% की वृद्धि हुई।

बुंडेसबैंक ने अपनी भविष्यवाणी में चेतावनी दी कि "असाधारण रूप से उच्च मुद्रास्फीति उपभोक्ताओं के बीच अनिश्चितता को बढ़ाने और उनकी क्रय शक्ति को कमजोर करने का अनुमान है।

तालिबान ने अफगानिस्तान में मानवाधिकार उल्लंघन की रिपोर्ट को नकारा

फ्रांस संसदीय चुनावों की तैयारिया अंतिम चरण में

फेडरल की दरों में बढ़ोतरी के बावजूद, अमेरिकी मुद्रास्फीति में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -