दंदरौआ धाम में उमड़ा जनसैलाब! भंडारे में JCB की मदद से तैयार की जा रही है सब्जी, 2 शिफ्ट में काम कर रहे 800 हलवाई
दंदरौआ धाम में उमड़ा जनसैलाब! भंडारे में JCB की मदद से तैयार की जा रही है सब्जी, 2 शिफ्ट में काम कर रहे 800 हलवाई
Share:

भिंड: मध्य प्रदेश के भिंड जिले स्थित दंदरौआ धाम आयोजित धार्मिक आयोजन का आनंद लेने के लिए भारी आंकड़े में कई लोग पहुंच रहे हैं। यहाँ एक ओर JCB की सहायता से सब्जी तैयार की जा रही है, दूसरी ओर सीमेंट कंक्रीट मिक्सर से मालपुआ का गोल बनाया जा रहा है। 40 भट्टियां एक लाइन में धधक रही हैं तथा इन भट्टियों पर 800 हलवाई विशाल भंडारा बनाने का काम कर रहे हैं। यह दृश्य देखकर आप भी दंग रह जाएंगे, क्योंकि यह विशाल भंडारा लाखों लोगों के लिए हर दिन तैयार किया जा रहा है।

'डॉक्टर हनुमान' के नाम से लोकप्रिय दंदरौआ धाम मंदिर पर 'सिय-पिय मिलन' महोत्सव का आयोजन हो रहा है। प्रत्येक वर्ष होने वाले इस महोत्सव में इस बार कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा भी आए हुए हैं। पंडित प्रदीप मिश्रा के मुख से शिव महापुराण कथा को सुनने के लिए हर दिन यहां 2 लाख से ज्यादा भक्त पहुंच रहे हैं। इन भक्तों के लिए विशेष प्रसादी की व्यवस्था भी दंदरौआ धाम में की गई है। प्रतिदिन यहां 2 लाख से ज्यादा भक्तों के लिए भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। इतने बड़े आंकड़े में लोगों के लिए भंडारा तैयार करने के लिए यहां 800 हलवाइयों को काम पर लगाया गया है। भंडारा तैयार करने के लिए दंदरौआ धाम में 40 भट्टियों को बनाया गया है। इन भट्टियों पर दिनभर 800 हलवाई दो शिफ्ट में भोजन बनाने का काम कर रहे हैं। इन हलवाइयों में 500 पुरुष हलवाई एवं 300 महिला हलवाई सम्मिलित हैं। भंडारे में प्रतिदिन खीर, पूरी, बूंदी, सब्जी और मालपुआ तैयार किए जाते हैं। 

दंदरौआ धाम से प्राप्त हुई खबर के मुताबिक, प्रतिदिन दंदरौआ धाम पर भंडारे के लिए 100 क्विंटल आटे के मालपुए बनाए जा रहे हैं। मालपुआ बनाने के लिए पहले आटे का घोल तैयार किया जाता है तथा इसके लिए सीमेंट कंक्रीट मिक्सर मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। यहां सेवा कर रहे सेवक आटे से भरी बोरी को सीमेंट कंक्रीट मिक्सर में उड़ेल देते हैं तथा फिर सीमेंट कंक्रीट मिक्सर की सहायता से मालपुआ के लिए घोल तैयार किया जाता है। इसके साथ ही यहां खीर बनाने के लिए प्रतिदिन 4000 लीटर दूध का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। आसपास के गांव से इस दूध की व्यवस्था हो रही है। सब्जी बनाने के लिए तीन बड़ी कढ़ाई में JCB की सहायता से भंडारे के लिए सब्जी तैयार हो रही है। यहां दो कढ़ाई में 2000 किलो और तीसरी कढ़ाई में 1200 किलो सब्जी एक बार में तैयार हो जाती है। जब कढ़ाई में सब्जी तैयार हो जाती है तो JCB की सहायता से तैयार हुई सब्जी को कढ़ाई से निकलने का काम किया जाता है। एक बार में लगभग 30000 लोगों के लिए तीन कढ़ाई में सब्जी तैयार की जाती है। 28 नवंबर से शुरू हुआ यह 'सिय पिय मिलन' महोत्सव 2 दिसंबर तक जारी रहेगा। इस महोत्सव में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 600 से ज्यादा पुलिस कर्मी भी तैनात किए गए हैं। इसके अतिरिक्त दंदरौआ धाम पर एंबुलेंस और दमकल विभाग के वाहन भी किसी भी स्थिति के निपटने के लिए तैयार हैं।

PM मोदी ने देश में बताई 4 जाति, बोले- 'मैं इनके विकास के लिए काम कर रहा हूँ...'

अब ट्रेनों से कटकर नहीं होगी पशुओं की मौत..! भारतीय रेलवे में लागू होने जा रहा ये ख़ास सिस्टम

महिला किसानों को दिए जाएंगे 15000 ड्रोन, खुलेंगे 15 हज़ार नए जन औषधि केंद्र..! पीएम मोदी ने दी सौगात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -