Share:
PM मोदी ने देश में बताई 4 जाति, बोले- 'मैं इनके विकास के लिए काम कर रहा हूँ...'
PM मोदी ने देश में बताई 4 जाति, बोले- 'मैं इनके विकास के लिए काम कर रहा हूँ...'

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित किया. इस के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने देश में चार जाति बताईं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में केवल चार जातियां गरीब, युवा, महिलाएं और किसान हैं. मैं इन चारों जातियों के सशक्तिकरण के लिए काम कर रहा हूं. मेरा मानना ​​है कि मूल आस्था एवं धर्म को छोड़कर इन चार मूल जातियों के उत्थान से ही देश प्रगति करेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मेरे लिए सबसे बड़ी जाति है गरीब, मेरे लिए सबसे बड़ी जाति है युवा, मेरे लिए सबसे बड़ी जाति है महिलाएं, मेरे लिए सबसे बड़ी जाति है किसान. इन 4 जातियों का उत्थान ही भारत को विकसित बनाएगा. बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से चर्चा की. विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आरम्भ की जा रही है. 

वही इसके चलते प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैं जो ये संकल्प यात्रा लेकर निकला हूं, इसके पीछे मेरा मकसद यही है कि जिनको सरकार की योजनाओं का लाभ मिला है, उनके अनुभव जानना है तथा जिनको नहीं मिला उन्हें 5 वर्षों में उन योजनाओं का लाभ देना है. इसलिए देश के हर गांव में 'मोदी के विकास की गारंटी' की गाड़ी पहुंचने वाली है. आज 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के 15 दिन पूरे हो रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमने इस गाड़ी का नाम रखा था 'विकास रथ', मगर इन 15 दिनों में लोगों ने इसका नाम बदल कर 'मोदी की गारंटी वाली गाड़ी' रख दिया है. मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आपको मोदी पर इतना भरोसा है. मैं भी आपको भरोसा दिलाता हूं कि आपको दी हुई सभी गारंटियों को मैं पूरा करूंगा. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, जिस प्रकार से लोग 'विकसित भारत रथों' का स्वागत कर रहे हैं, रथ के साथ चल रहे हैं. जिस प्रकार युवा एवं समाज के हर वर्ग के लोग विकसित भारत यात्रा से जुड़ रहे हैं. वह प्रेरित करने वाले हैं. सभी लोग अपने गांव की कहानी सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं। मगर आप लोग इन कहानियों को नमो एप पर अवश्य अपलोड करें क्योंकि मैं नमो एप पर इन गतिविधियों को प्रतिदिन देखता हूं. प्रधानमंत्री ने कहा, देश के लोगों ने वह दौर भी देखा है, जब पहले की सरकारें स्वयं को जन​ता का माई बाप समझती थी. इस वजह से आजादी के अनेक दशकों बाद तक देश की बहुत बड़ी आबादी मूल सुविधाओं से वंचित रही, निराशा की स्थिति को हमारी सरकार ने बदला है. आज देश में जो सरकार है, वह जनता-जनार्दन को ईश्वर का रूप मानने वाली सरकार है. हम सत्ता भाव से नहीं, सेवा भाव से काम करने वाले हैं. 

इस के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने महिला किसान ड्रोन केंद्र की भी शुरुआत की. यह केन्द्र महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन प्रदान करेगा जिससे वे इस तकनीक का उपयोग आजीविका सहायता के लिए कर सकें. इस योजना के तहत अगले 3 वर्षों में महिला स्वयं सहायता समूहों को 15,000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे. उन्हें इसकी ट्रेनिंग भी दी जाएगी. यह पहल कृषि में प्रौद्योगिकी के उपयोग को प्रोत्साहित करेगी.  

अब ट्रेनों से कटकर नहीं होगी पशुओं की मौत..! भारतीय रेलवे में लागू होने जा रहा ये ख़ास सिस्टम

महिला किसानों को दिए जाएंगे 15000 ड्रोन, खुलेंगे 15 हज़ार नए जन औषधि केंद्र..! पीएम मोदी ने दी सौगात

मध्यप्रदेश में गिरेंगे ओले, तो तमिलनाडु में होगी भारी बारिश ! जानिए आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -