Share:
महिला किसानों को दिए जाएंगे 15000 ड्रोन, खुलेंगे 15 हज़ार नए जन औषधि केंद्र..! पीएम मोदी ने दी सौगात
महिला किसानों को दिए जाएंगे 15000 ड्रोन, खुलेंगे 15 हज़ार नए जन औषधि केंद्र..! पीएम मोदी ने दी सौगात

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार (30 नवंबर) को केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान, विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों के साथ बातचीत करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लिया। पीएम मोदी ने देश भर में सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराने वाले जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के लिए एक कार्यक्रम भी शुरू किया। उन्होंने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का भी उद्घाटन किया, जो महिला किसानों को कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन तक पहुंच प्रदान करके सशक्त बनाने की योजना है। इस योजना के तहत महिला किसान समूहों को 15000 ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। 

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को संबोधित किया और जनता तक पहुंचने और उन्हें सरकारी योजनाओं के लाभों के बारे में सूचित करने के उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर को शुरू किया गया यह अभियान 1.5 लाख से अधिक गांवों को कवर कर चुका है और 15 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से देश में सकारात्मक माहौल बनाने और लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद मिली है। पीएम ने मार्च 2024 तक जन औषधि केंद्रों की संख्या 10,000 से बढ़ाकर 25,000 करने के लिए एक कार्यक्रम भी शुरू किया।

उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्रों ने सस्ती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं प्रदान करके गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की बचत की है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य और कल्याण को सुनिश्चित करने और उन्हें सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने प्रधान मंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का भी उद्घाटन किया, जो महिला किसानों को कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन तक पहुंच प्रदान करके सशक्त बनाने की योजना है। उन्होंने कहा कि यह योजना महिला किसानों को फसल निगरानी, कीट नियंत्रण, मिट्टी परीक्षण और सिंचाई के लिए ड्रोन का उपयोग करने में सक्षम बनाएगी। उन्होंने कहा कि यह योजना महिला किसानों की उत्पादकता और आय में भी वृद्धि करेगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगी।

प्रधानमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा और जन औषधि केंद्रों के कुछ लाभार्थियों से भी बातचीत की और उनकी प्रतिक्रिया और सुझावों की सराहना की। उन्होंने उनसे जागरूकता फैलाने और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए दूसरों को प्रेरित करने के अपने प्रयास जारी रखने का आग्रह किया।  

'ब्यूटी पार्लर जा कर रंगाई-पुताई करके आती हैं..', सीएम हेमंत सोरेन ने पुरानी ट्रेनों से की महिलाओं की तुलना, विपक्ष बोला- माफ़ी मांगिए मुख्यमंत्री

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इंदिरा गांधी को कहा था बूढ़ी चुड़ैल, किसिंजर ने 'बिच' बोलकर किया था अपमान, 34 साल बाद मांगी माफ़ी

'हमारा राष्ट्र, हमारा तिरंगा, हमारे श्रीकृष्ण..', RSS प्रमुख मोहन भागवत से मिलकर क्या-क्या बोले महाराज प्रेमानंद ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -