INDIA गठबंधन में फिर दिखी दरार, अब राहुल गांधी पर केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने किया तगड़ा प्रहार
INDIA गठबंधन में फिर दिखी दरार, अब राहुल गांधी पर केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने किया तगड़ा प्रहार
Share:

कोच्ची: केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सोमवार (1 अप्रैल) को वायनाड लोकसभा सीट पर दोबारा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा, जहां उनका मुकाबला कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) की एनी राजा से है, जो कि इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, विजयन ने कहा कि हर कोई राहुल गांधी के केरल आने और भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र के खिलाफ नहीं लड़ने के फैसले पर सवाल उठा रहा है। इसका अर्थ क्या है? राहुल गांधी इंडिया ब्लॉक के मुख्य नेता हैं और लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) के खिलाफ लड़ रहे हैं, जो INDIA गठबंधन का हिस्सा है।"

उन्होंने कहा कि, "केरल में राहुल गांधी किससे लड़ रहे हैं? क्या हम कह सकते हैं कि वह केरल में (भाजपा उम्मीदवार) के सुरेंद्रन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं? क्या हम कह सकते हैं कि वह भाजपा के खिलाफ लड़ने के लिए केरल आए हैं? वह LDF के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए यहां आ रहे हैं।" सीएम विजयन ने कहा कि इंडिया ब्लॉक का गठन यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया था कि भाजपा लगातार तीसरी बार सत्ता में न आए।

राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए विजयन ने कहा कि, ''राहुल गांधी केरल आ रहे हैं और एनी राजा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। एनी राजा सीपीआई की राष्ट्रीय नेता हैं। मणिपुर हिंसा के दौरान भाजपा सरकार के गलत कामों को जोरदार तरीके से उठाने के लिए उन्हें राष्ट्र-विरोधी कहा गया था। यह उनकी फैक्ट चेक ही था, जिसने वहां की क्रूरता को सामने लाया। इसमें राहुल गांधी की क्या भूमिका थी? क्या वह इस पर कुछ कह सकते हैं?"

सीएम विजयन ने कहा कि जब देश ने मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर विरोध प्रदर्शन देखा, "एनी राजा हर जगह मौजूद थीं"। उन्होंने कहा कि, 'लेकिन, क्या हमने कांग्रेस के सबसे महत्वपूर्ण नेता राहुल गांधी को देखा? वे तय कर सकते हैं कि कौन कहां से चुनाव लड़ेगा, लेकिन अनुपयुक्तता पर पूरे देश में चर्चा हुई। हर कोई उनके केरल आने और भाजपा से मुकाबला नहीं करने के फैसले पर सवाल उठा रहा है।"  उल्लेखनीय है कि केरल, जिसमें 20 लोकसभा सीटें हैं, 26 अप्रैल को मतदान होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

इसके साथ ही विजयन ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला। इस बीच, विजयन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर "अपना रुख बदलने" के लिए कांग्रेस को फटकार लगाई और कहा कि पार्टी चाहती थी कि AAP प्रमुख को कथित भ्रष्टाचार के लिए गिरफ्तार किया जाए। उन्होंने कहा कि, "जब मनीष सिसौदिया को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया, तो कांग्रेस ने पूछा, 'वे केजरीवाल को गिरफ्तार क्यों नहीं कर रहे हैं? वह घोटाले का नेतृत्व कर रहे थे। यह तब कांग्रेस का रुख था। यह कुछ समय तक जारी रहा और अब, उन्होंने स्वाभाविक रूप से अपना स्टैंड बदल दिया है।" विजयन ने कहा कि, "मैं कांग्रेस के मौजूदा रुख पर सवाल नहीं उठा रहा हूं, लेकिन उन्हें स्वीकार करना चाहिए था कि उनका रुख तब गलत था।"

केरल के मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस नेता रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में इंडिया ब्लॉक रैली में मौजूद थे और उन्होंने इसे "अच्छी बात" बताया। उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी के खिलाफ खड़ा होना जरूरी है। विजयन ने दावा करते हुए कहा कि, "जब भाजपा के नेतृत्व वाला केंद्र सभी विपक्षी दलों को निशाना बना रहा है, तो ऐसे कांग्रेस नेता थे जो दबाव नहीं ले पा रहे थे। राहुल गांधी ने अशोक चव्हाण के बारे में बात की। उन्होंने रोते हुए राहुल गांधी से कहा कि वह जेल नहीं जा सकते और इसलिए भाजपा में शामिल होंगे।'' 

उन्होंने कहा, "राहुल गांधी ने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया था कि कांग्रेस के सबसे महत्वपूर्ण नेताओं में से एक दबाव नहीं संभाल सके। वे क्या संदेश दे रहे हैं? अगर किसी को धमकी दी जा रही है तो क्या इस्तीफा देना ठीक है? क्या यह कोई औचित्य है? नेता पार्टी छोड़ रहे हैं? यह एक ऐसा कृत्य है जिसे स्वीकार्य नहीं किया जा सकता''। उन्होंने आगे कहा, "जब वे ऐसे मुद्दों पर निर्णय लेते हैं, तो कांग्रेस को देश को पहले रखना चाहिए और केजरीवाल की गिरफ्तारी से उसे यही सबक सीखना चाहिए।"

'छिंदवाड़ा के नेताओं को डरा-धमकाकर अपने पाले में कर रही भाजपा..', कमलनाथ ने लगाया आरोप

रांची पुलिस ने नशे की बड़ी खेप पकड़ी, 4.5 करोड़ रुपये का डोडा जब्त

मध्य प्रदेश में वोट के साथ नोट भी मांग रही कांग्रेस, शुरू किया अनोखा चुनावी अभियान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -