केरल में प्रतिरोधक क्षमता के साथ सामने आया नया कोविड वेरियंट
केरल में प्रतिरोधक क्षमता के साथ सामने आया नया कोविड वेरियंट
Share:

तिरुवनंतपुरम: कोरोना वायरस वेरिएंट के 13 मामले जो कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को विकसित करने में सक्षम म्यूटेशन से गुजरे हैं, केरल में पाए गए हैं। इसमें से वेरिएंट 'N440K' अधिक सावधानी के लिए कहता है।

स्थिति को तभी नियंत्रण में लाया जा सकता है जब निवारक उपायों जैसे मास्क और हाथ की स्वच्छता का सख्ती से पालन किया जाए। 14 जिलों के 2569 नमूनों में से 658 पर सीक्वेंसिंग की गई। ये नमूने दिसंबर-जनवरी की अवधि के हैं। कुल 2174 आनुवंशिक उत्परिवर्तन पाए गए। इसमें से 13 की प्रतिरक्षा भागने की क्षमता थी और पांच अत्यधिक संक्रमणीय थे। हालांकि ब्रिटेन के संस्करण में एक नमूना पाया गया था, इसे और फैलने से रोका गया था।

113 नमूनों में प्रतिरक्षा भागने की क्षमता वाले म्यूटेशन पाए गए। सौभाग्य से, प्रत्येक नमूने में एक से अधिक प्रतिरक्षा बच प्रोटीन नहीं पाया गया। एक से अधिक का पता चलने पर स्थिति गंभीर मानी जाती है। इस तरह के एक संस्करण का दक्षिण अफ्रीका में पता चला था। सितंबर में कोझीकोड मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एकत्र किए गए 179 नमूनों में N440K संस्करण का पता नहीं चला था। लेकिन अब, कुछ जिलों में 10 प्रतिशत नमूनों में N440K पाया गया। यह प्रसार पिछले तीन महीनों में हुआ है और उत्तरी जिलों और कोट्टायम में अधिक पाया गया है।

बीते 24 घंटों में सामने आए इतने नए केस, जानिए कहा तक पंहुचा आंकड़ा

कोरोना टीकाकरण के मामले में गोवा अव्वल, दिल्ली फिसड्डी, स्वास्थय मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम से बाहर किए जाने पर बोले सलीम कुमार- मैं कांग्रेस समर्थक हूँ...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -