कोरोना : महामारी को लेकर बिल गेट्स की भविष्यवाणी हुई सच
कोरोना : महामारी को लेकर बिल गेट्स की भविष्यवाणी हुई सच
Share:

दुनियाभर में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है. मौतों का आंकड़ा दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. ऐसा नहीं है कि इस वायरस का अंदाजा कभी किसी को नहीं था. साल 2015 में इस वायरस के संक्रमण को लेकर Microsoft के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने भविष्यवाणी की थी मगर उनकी भविष्यवाणी को गंभीरता से नहीं लिया गया. जिसका नतीजा आज सभी के सामने है. साल 2019 में नेटफ्लिक्स को दिए गए एक इंटरव्यू में भी गेट्स ने कहा था कि ये महामारी चीन की मार्केट से ही शुरू होगी और पूरी दुनिया इसका शिकार होगी जो आज सच दिखाई दे रही है. 

मलेरिया की दवा से होगा 'कोरोना' का खात्मा, अमेरिका ने दी इलाज को मंजूरी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि साल 2015 में उन्होंने कहा था कि कुछ सालों के बाद एक वैश्विक महामारी फैलेगी ये लाखों लोगों की जान लेगी और विश्व की अर्थव्यवस्था को भी बड़े पैमाने पर प्रभावित करेगी. ये वायरस दूसरे विश्व युद्ध में मारे गए लोगों से अधिक लोगों की जान लेगा और अन्य नुकसान पहुंचाएगा. उन्होंने ये बातें 2015 में एक कार्यक्रम के दौरान कहीं थी. फिलहाल दुनिया भर में कोरोना वायरस से 2 लाख 36 हजार लोग संक्रमित हैं, इसकी चपेट में आने से 9,700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इन दिनों दुनिया के हालात दूसरे विश्व युद्ध और साल 1918 में फैले स्पेनिश फ्लू के जैसे हो गए हैं. इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा था कि यदि धनी देशों ने इस दिशा में तुरंत ही कदम उठा लिया और युद्ध स्तर पर तैयारी कर ली तो वो कोरोना वायरस के संक्रमण से अपने को बचा सकेंगे अन्यथा की स्थिति में परिणाम घातक ही होंगे.

कोरोना के चलते टला 'राफेल' का निर्माण, दसॉ एविएशन ने लगाई रोक

अपने बयान में आगे गेट्स ने कहा कि अगर अगले कुछ दशकों में कोई भी चीज 10 मिलियन से अधिक लोगों को मारती है तो यह एक युद्ध के बजाय एक अत्यधिक संक्रामक वायरस होने की संभावना है. इतनी अधिक मौतें मिसाइल से नहीं, लेकिन रोगाणु से जरूर हो सकती हैं. गेट्स ने कहा कि हाल ही में इबोला वायरस के प्रकोप के बाद भी वैश्विक महामारी की संभावना सरकारों द्वारा अनदेखी की गई थी. इबोला ने 2013 और 2016 के बीच पश्चिम अफ्रीका में 11,000 से अधिक लोगों की हत्या की, मुख्य रूप से गिनी, लाइबेरिया और सिएरा लियोन में. 

चीन के वैज्ञानिक का हैरतअंगेज़ दावा, कहा- वूहान में पैदा नहीं हुआ कोरोनावायरस

ईरान में मौत बरसा रहा कोरोना, इजरायल में एक दिन में 244 मामले दर्ज

200 से अधिक मौतें, 13 हज़ार संक्रमित, 'कोरोना' के कहर से दहला अमेरिका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -