कोविड टीकाकरण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार करने में मदद कर सकता है
कोविड टीकाकरण मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों में सुधार करने में मदद कर सकता है
Share:

संभावित रूप से घातक बीमारी से आपको बचाने के अलावा, कोविड-19 टीकाकरण आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण में भी सुधार कर सकता है, एक नए अध्ययन के अनुसार, जिसने संकेत दिया कि कम से कम एक वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों में कई मनोवैज्ञानिक संकट चर में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण कमी थी।

टीकाकरण को असुविधा के निचले स्तर और बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और अध्ययन में मृत्यु के कथित जोखिमों से जोड़ा गया था, जिसे अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित किया गया था। "कोविड  से जुड़ी गंभीर बीमारी और मृत्यु दर के जोखिम को कम करने से परे, हमारे अध्ययन से टीकाकरण के प्रमुख मनोवैज्ञानिक लाभों का पता चलता है," प्रमुख अन्वेषक जोनाथन कोलताई, पीएचडी, समाजशास्त्र विभाग, न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय, डरहम, एनएच, अमेरिका ने कहा।

मार्च 2020 और जून 2021 के बीच नियमित आधार पर साक्षात्कार किए गए 8,090 व्यक्तियों के राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि अनुसंधान के आंकड़ों में पाया गया कि टीकाकरण के बाद, कोविड से संबंधित जोखिम धारणाओं और मनोवैज्ञानिक असुविधा में कमी आई है।

दिसंबर 2020 और जून 2021 के बीच कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक प्राप्त करने वाले वयस्कों ने मानसिक पीड़ा में 7 प्रतिशत  की कमी की सूचना दी।

सेफ्टी में इन कारों को मिली इतनी रेटिंग

सेफ्टी के मामले में सबसे बेस्ट है ये दो कार

ऊर्जा संकट के बीच भारत ने श्रीलंका को 40,000 मीट्रिक टन ईंधन वितरित किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -