सांसदों और उनके परिवार वालों के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के लिए किया गया ये काम

Mar 07 2021 11:44 AM
सांसदों और उनके परिवार वालों के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के लिए किया गया ये काम

कोविड-19 (Coronavirus) से निपटने के लिए भारत में टीकाकरण अभियान और भी तेजी से बढ़ने लगा है. वैक्सीनेशन प्रोग्राम के 49वें दिन शुक्रवार को शाम सात बजे तक कोरोना वैक्सीन की कुल 10,34,672 डोज प्रदान की जा चुकी हैं. इसी के साथ देश भर में अब तक 2.06 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्‍सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. इसी क्रम में सांसदों और उनके परिवार के सदस्यों के टीकाकरण के लिए संसद भवन मेडिकल सेंटर में कोविड टीकाकरण केंद्र बनाया बनाया जा चुका है.

वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह की ओर से निर्देशित प्राथमिकता के अनुसार, 9 मार्च से 60 साल से ऊपर के और 45-60 के मध्य आयु वर्ग के सांसदों और उनके परिवार के सदस्यों को टीकाकरण करने के लिए विशेष व्यवस्था की जा चुकी है. सांसदों को संसद भवन मेडिकल सेंटर में टीका लगाया जाएगा, वहीं सांसदों के परिवारों के टीकाकरण के लिए दो वैक्सीनेशन सेंटर CGHS डिस्पेंसरी नॉर्थ एवेन्यू और दूसरा CGHS डिस्पेंसरी साउथ एवेन्यू में  बनाए आ चुके है.

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी: इसी के साथ सांसद अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में भी टीकाकरण करवा सकते हैं. सरकार के जारी बुलेटिन के अनुसार, कोविड वैक्सीनेशन स्वैच्छिक (अपनी इच्छा पर आधारित) है. वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन अवश्य होने वाला है. साथ ही अपने आधिकारिक ID कार्ड और आधार कार्ड भी दिखाने जरूरी होंगे. संसद के सदस्यों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए एक डेटा एंट्री ऑपरेटर की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है.

राजकुमार राव की फिल्म देखने थिएटर पहुंचे वरुण धवन और कृति सेनन, वीडियो शेयर कर कही ये बात

बीते 24 घंटे में और भी तेजी से बढ़ा कोरोना का कहर, सामने आए इतने केस

कांग्रेस की आलाकमान अन्य नेताओं की अपेक्षा गुलाम नबी आजाद पर करती हैं ज्यादा विश्वास