देश का पहला एलिवेटेड एक्‍सप्रेसवे बनकर लगभग तैयार, आवागमन होगा सुलभ, प्रॉपर्टी मार्केट में भी आएगा उछाल
देश का पहला एलिवेटेड एक्‍सप्रेसवे बनकर लगभग तैयार, आवागमन होगा सुलभ, प्रॉपर्टी मार्केट में भी आएगा उछाल
Share:

नई दिल्‍ली: देश के पहले एलिवेटेड अर्बन एक्सप्रेसवे यानी द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार (18 मई) को इस एक्‍सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की जानकारी ली. बता दें कि, द्वारका एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 29 किमी है. इसका 18.9 किमी का हिस्सा हरियाणा में पड़ता है, जबकि दिल्‍ली में यह एक्‍सप्रेसवे 10 किमी में बनाया जा रहा है. द्वारका एक्‍सप्रेसवे के बनने से न सिर्फ दिल्‍ली-गुड़गांव के बीच आना-जाना सुगम होगा, बल्कि यह प्रॉपर्टी मार्केट में भी जबरदस्त ग्रोथ लाएगा.

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर निरीक्षण की तस्‍वीरें और वीडियो साझा करते हुए लिखा कि, 'द्वारका एक्सप्रेसवे – 9000 करोड़ के खर्च से बन रहा देश का पहला एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल्ड एक्सप्रेस. 4 पैकेज में बन रहे द्वारका एक्सप्रेसवे के दिल्ली में 2507 करोड़ रुपये की लागत से और 5.9 किमी लंबाई के महिपालपुर के शिव मुर्ति से बिजवासन तक के खंड का 60 प्रतिशत काम पूरा हुआ है. वहीं, 2068 करोड़ रुपये के खर्च से 4.2 किमी लंबे बिजवासन ROB से गुरुग्राम में दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर तक के खंड का 82 फीसदी काम पूरा हुआ है.'

बता दें कि, हरियाणा के गुरुग्राम में भी दो खंडों में इस एक्‍सप्रेसवे का निर्माण कार्य जारी है. गुरुग्राम में 2228 करोड़ रुपये के खर्च से 10.2 किमी लंबाई के दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई ROB तक के खंड का 93 प्रतिशत काम पूरा हुआ है. 1859 करोड़ रुपये की लागत से 8.7 किमी लंबाई के बसई ROB से खेरकी दौला तक के खंड का 99 फीसदी कार्य पूर्ण हो चुका है.

गिफ्ट लाया, गले मिलकर रोया.., फिर मार दी गोली ! ग्रेटर नोएडा की यूनिवर्सिटी में हत्या और आत्महत्या का सनसनीखेज मामला

मोती तोंद वाले पुलिसकर्मियों पर अब हरियाणा में भी गिरेगी गाज, गृह मंत्री अनिल विज ने दिए सख्त निर्देश

जापान में ही होगी QUAD नेताओं की अहम बैठक, आज रवाना होंगे पीएम मोदी, ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -