कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका ने दिया दुनिया को बड़ा झटका
कोरोना वैक्सीन को लेकर अमेरिका ने दिया दुनिया को बड़ा झटका
Share:

इस समय तेजी से फैलते चले जा रहे कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए प्रयास जारी है. इसी बीच इसे तैयार करने, उत्पादन करने और समान वितरण के उद्देश्य से तैयार किए गए वैश्विक समूह के साथ आने से अमेरिका ने साफ़ मना कर दिया है. जी हाँ, हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के सह नेतृत्व में ग्लोबल एक्सेस फैसिलिटी तैयार हुई है, ताकि विभिन्न देश कोरोना वैक्सीन को लेकर एक दूसरे के साथ जुड़ सकें और सभी को जल्द से जल्द वैक्सीन दी जा सके.

अमेरिका का कहना है कि वह कोवैक्स का हिस्सा इस वजह से नहीं होगा क्योंकि इसका सह नेतृत्व विश्व स्वास्थ्य संगठन कर रहा है. वहीँ Coalition for Epidemic Preparedness Innovations और Gavi के साथ मिलकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्स का गठन कर लिया है. जी दरअसल कोवैक्स से जुड़ने के लिए 31अगस्त की समयसीमा बताई गई थी. बीते महीने में ही WHO ने जानकारी देते हुए कहा था कि 170 देश कोवैक्स के साथ जुड़ने के लिए चर्चा कर रहे हैं. कोवैक्स का एक अन्य उद्देश्य है. जो यह है कि एक बार वैक्सीन तैयार हो जाए तो विभिन्न देशों के बीच समान रूप से उसका वितरण किया जा सके. आपको हम यह भी बता दें कि अमेरिका अकेले ही वैक्सीन तैयार करने पर तेजी से काम कर रहा है.

जी दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति भवन के एक प्रवक्ता का कहना है कि, 'अमेरिका कोरोना को हराने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ तो काम करेगा, लेकिन भ्रष्ट विश्व स्वास्थ्य संगठन और चीन के प्रभाव में काम करने वाले संगठन का हिस्सा नहीं होगा.' इसके साथ ही आपको पता ही होगा कि मई में अमेरिका ने खुद को WHO से अलग करने का ऐलान किया था और फिर फंडिंग पर भी रोक लगा दी थी. जी दरअसल उससे पहले अमेरिका WHO को सबसे अधिक फंड देता था.

अश्वेत युवक को अमेरिकी पुलिस ने मारी गोली, मचा बवाल

अगले दो दिन में भारत के इन भागों में भारी बरसात की संभावना

अब TMC ने लिखी मार्क जकरबर्ग को चिट्ठी, कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -