भारत में कोरोना वायरस कभी भी ले सकता है भीषण स्वरूप, एक्सपर्ट ने बोली ये बात
भारत में कोरोना वायरस कभी भी ले सकता है भीषण स्वरूप, एक्सपर्ट ने बोली ये बात
Share:

कोरोना वायरस ने सारे विश्व में कोहराम मचा कर रखा है. इस वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के फेज में पहुंचने से रोकने और ऐसी नौबत आने पर बड़ी संख्या में मरीजों के इलाज के इंतजाम में जुटे भारत के लिए राहत की बात यह है कि यहां कोरोना के अपेक्षाकृत माइल्ड वायरस का प्रकोप हुआ है. यही कारण है कि भारत में अभी तक 321 कोरोना वायरस के मरीजों में एक की भी स्थिति गंभीर नहीं है, लेकिन वायरस लगातार अपना रूप बदलता है और वह कभी भी अपना चरम रूप अख्तियार कर सकता है. जाहिर है आइसीएमआर कोरोना वायरस के स्वरूप पर लगातार नजर रखे हुए है.

अब भगोड़ो की खैर नही, इस महत्वपूर्ण संधि पर कैबिनेट बैठक में लगी मुहर

इस वायरस को लेकर आइसीएमआर के डाक्टर रमन गंगाखेड़कर के अनुसार अभी तक देश के भीतर जिन कोरोना से पीड़ि‍त मरीजों के वायरस की जांच की गई है, वे अपेक्षाकृत माइल्ड श्रेणी के हैं. इसी कारण इन मरीजों में सामान्य बुखार और जुकाम के लक्षण ही देखने को मिले हैं. जाहिर है माइल्ड कोरोना वायरस से उतना खतरनाक नहीं होता है और बुखार व बदन-दर्द और सूखी खांसी जैसे सामान्य लक्षणों के इलाज से ही समय के साथ ठीक हो जाता है. दुनिया में 80 फीसदी से मरीज कोरोना के माइल्ड वायरस से ग्रसित हैं. यही कारण है इसका मृत्युदर कम है.

कोरोना वायरस : जनता कर्फ्यू पर अमित शाह ने बोली चौंकाने वाली बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लेकिन गंगाखेड़कर ने यह भी आगाह किया कि वायरस कभी भी अपना रूप बदल सकता है और भारत में भी इसके सिवियर और एक्सट्रीम स्वरूप के सामने आने की आशंका से इनकार नहीं कर सकता है. सिवियर और एक्सट्रीम सिवियर कोरोना वायरस से ग्रसित होने की स्थिति में व्यक्ति के लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है और उसे वेंटिलेशन पर रखना जरूरी हो जाता है. यही कारण है कि सरकार अस्पतालों के लिए बड़े पैमाने पर वेंटिलेटर का इंतजाम कर रही है, ताकि ऐसे मरीजों को भी इलाज मुहैया कराया जा सके.

क्या जनता कर्फ्यू के दिन कम होगा संक्रमण? देश में कोरोना के कुल मामले हुए 327

सीएम उम्मीदवारी : शिवराज सिंह यानि 'मामा' भाजपा में सब पर पड़ रहे भारी

कोरोना के खिलाफ जंग में आज का दिन अहम, वायरस पर पाया जा सकता है काबू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -