स्मार्टफोन की बैटरी बचाने का यह है तरीका
स्मार्टफोन की बैटरी बचाने का यह है तरीका
Share:

लॉकडाउन के चलते लोग सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके साथ ही कई फोन पर गेम खेल रहे हैं, तो कई इसपर वीडियो देखने के साथ-साथ गानें सुन रहे हैं। ऐसे में स्मार्टफोन का इतना इस्तेमाल होने से इसकी बैटरी पर भी अच्छा-खासा दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से डिवाइस की बैटरी लाइफ कम हो जाती है। तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकेंगे।  

लोकेशन ऑफ करें
आपके फोन में कई एप होंगे जिन्हें लोकेशन की जरूरत होगी। जैसे- गूगल मैप्स। जब मैप्स की जरूरत न हो तो अपने स्मार्टफोन की लोकेशन ऑफ कर दें, क्योंकि लोकेशन ट्रैक करने में बहुत ज्यादा बैटरी की खपत होती है।

वाइब्रेशन ऑफ करें
आपमें से कई लोगों को फोन को वाइब्रेशन मोड में रखना पसंद होगा लेकिन शायद आप इस बात से अंजान हैं कि वाइब्रेशन मोड में फोन को टच करने, कॉल आने और कॉल करने में बैटरी बहुत खत्म होती है।

एयरप्लेन मोड ऑन करें
हमेशा तो नहीं, लेकिन बैटरी बचाने का यह भी एक तरीका है। एयरप्लेन मोड ऑन करने के बाद आपका फोन नेटवर्क से पूरी तरह कट जाता है। ऐसे में बैटरी की बचत होगी ही जो कि आप भी जानते हैं। इस मोड में आप वीडियो देख सकते हैं और म्यूजिक सुन सकते हैं लेकिन नेटवर्क यूज वाले काम नहीं कर सकते हैं।

ऑटो सिंक को ऑफ करें
आपने फोन में जीमेल, ट्विटर जैसे एप होंगे जो खुद को रीफ्रेश करते हैं ताकि आपको अपडेट मिलता है। इस प्रोसेस में भी बहुत बैटरी की खपत होती है। इसे बंद करने के लिए सेटिंग में अकाउंट सेटिंग मेें जाकर auto-sync को आप ऑफ कर सकते हैं, हालांकि कभी-कभी आप इसे ऑन भी कर सकते हैं, जब आपको इसकी आवश्यक्ता हो।

ब्लूटूथ/जीपीएस को बंद रखें
इन सबके अलावा आपको फोन के ब्लूटूथ और जीपीएस पर भी नजर रखने की जरूरत है। आवश्यकता न हो तो इन्हें ऑफ ही करके रखें। साथ ही जब वाई-फाई की जरूरत न हो तो इस भी ऑफ रखें।

Huami ने वर्क फॉर डॉक्टर्स कैंपेन के जरिये 10 हजार डॉक्टर्स को दिए मास्क

Facebook ने लॉन्च किया 'Quiet Mode' जानिये क्या है खास

यूजर्स का इंतज़ार हुआ खत्म, Mi A3 को मिला नया अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -