रूस ने कोरोना टीके को लेकर इन देशों के साथ किया सौदा
रूस ने कोरोना टीके को लेकर इन देशों के साथ किया सौदा
Share:

अभी कोरोना के टीकों को उपलब्ध कराने की चर्चा काफी अधिक है। वैक्सीन मूल देश रूस ने मध्य पूर्व, दक्षिण अमेरिका और एशिया भर में 10 से अधिक देशों के साथ परिचयात्मक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, स्पुतनिक वी के लिए - COVID-19 के खिलाफ पहला प्रमाणित टीका है। एक प्रमुख अमेरिकी दैनिक के अनुसार, रूसी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने भारत, सऊदी अरब, मैक्सिको और ब्राजील जैसे देशों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए सौदे प्राप्त किए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह 10 अन्य देशों के साथ "बातचीत के विभिन्न चरणों" में है। मॉस्को को वैक्सीन की 1.2 बिलियन खुराक के लिए विभिन्न देशों से अनुरोध या "हितों के भाव" प्राप्त हुए हैं।

टाउटेड टीकों का निर्माण विदेशों में किया जाएगा और नवंबर के महीने में जल्द से जल्द वितरित किया जाएगा। हालाँकि, शॉट को वितरित होने से पहले स्थानीय विनियामक अनुमोदन की आवश्यकता होगी। "स्पुतनिक वी 'को 11 अगस्त को रूसी अधिकारियों द्वारा अनुमोदित किया गया था, भले ही" जिस गति से इसे पंजीकृत किया गया था, उसके बारे में पश्चिमी देशों में अनिश्चितता थी। " अमेरिका में अधिकारियों ने यह भी दिखाया है कि परीक्षण प्रक्रियाओं पर संदेह के मद्देनजर रूसी या चीनी वैक्सीन का उपयोग करने की संभावना नहीं है।

वही विश्लेषकों का कहना है कि रूस अपनी कक्षा में काउंटियों को आकर्षित करने के लिए "एक नरम शक्ति उपकरण" के रूप में टीका का उपयोग कर सकता है। "यह विचार है कि वैक्सीन रूस को गैर-पश्चिम में कुछ दिलों और दिमागों को जीत सकती है और अपने भू-राजनीतिक लाभ को बढ़ा सकती है," प्रमुख अमेरिकी दैनिक ने व्लादिमीर फ्रॉलोव, एक पूर्व वरिष्ठ रूसी राजनेता और मॉस्को-आधारित राजनीतिक विश्लेषक के हवाले से बताया, रूस अपनी आबादी के लिए इस साल के अंत तक लगभग 30 मिलियन खुराक का निर्माण करने का इरादा रखता है। यह 10 लाख से अधिक COVID-19 मामलों के साथ महामारी से बहुत प्रभावित हुआ है।

दुनिया में कोरोना ने मचाया हाहाकार, कुल मामलों की संख्या 3 करोड़ के पार

चीनी सेना द्वारा इस्तेमाल की गई हॉलीवुड की फिल्म क्लिप, ये है वजह

इंग्लैंड में पब रात में इस समय कर दिए जाएंगे बंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -