​बिल्कुल भी हाथ धोना न भूलें, आंखों से कोरोना वायरस कर सकता है संक्रमित

स्वस्थ व्यक्ति जरा सी असावधानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ जाता है. कोरोना से संक्रमित रोगियों के थूकने, छींकने या अन्य माध्यमों से फैलने वाली इस बीमारी (कोविड-19) का वायरस मुंह, नाक और आंखों से शरीर में प्रवेश करता है, इसीलिए चिकित्सक बार- बार इस बात के लिए प्रेरित कर रहे हैं कि कुछ भी करने से पहले हाथ धोना न भूलें.

MNREGA मजदूरों को मिली बड़ी राहत, सीएम योगी ने खाते में डाले 225 करोड़ रुपये

कोरोना से बचने के लिए हमें मास्क लगाने के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है कि मुंह, नाक या आंखों में हाथों को लगाने से बचना है, क्योंकि यह इतना सक्रिय वायरस है कि इन तीनों में से किसी भी माध्यम से संक्रमित कर सकता है. जानें क्या कहते है कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के नेत्र रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. परवेज खान.

सोशल डिस्टेंसिंग का अलर्ट जारी करेगा यह ऐप, कफ से कर लेगा पहचान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऐसा तो पाया गया है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति से स्वस्थ मनुष्य की आंखें इस वायरस का शिकार हो सकती हैं लेकिन यदि किसी व्यक्ति की आंखें कोरोना वायरस से संक्रमित हैं तो उसके किसी दूसरे व्यक्ति को देखने भर से इसका संक्रमण नहीं होता. अभी तक के नतीजों के अनुसार संक्रमित व्यक्ति की आंख में यह वायरस कई दिन तक रह सकता है. जिसके कारण आंखों में खुजली, हल्का पानी आना, दर्द और लालिमा की समस्या होती है. अगर आंख द्वारा संक्रमण हुआ है तो भी जांच का तरीका नाक व मुंह से सैंपल लेने वाला ही होता है.

खंडवा में 20 नए कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप, मरीजों की संख्या हुई 79

सीएम पलानीस्वामी का आज है जन्मदिन, पीएम मोदी ने ऐसे दी बधाई

भारत को घेरने के लिए चीन का नया पैंतरा, हिंद महासागर में बना रहा कृत्रिम द्वीप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -