इन देशों की वजह से भारत में पहुंचा कोरोना, सामने आई चौकाने वाली रिपोर्ट
इन देशों की वजह से भारत में पहुंचा कोरोना, सामने आई चौकाने वाली रिपोर्ट
Share:

लॉकडाउन में छूट के बाद देश में तेजी से कोरोना संक्रमण फैलता जा रहा है. वही, बेंगलुरु के रीसर्च एंड इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आइआइएससी) ने अपने अध्ययन में दावा किया है कि भारत में नोवल कोरोना वायरस चीन से नहीं, बल्कि यूरोप, पश्चिम एशिया, ओशिनिया और दक्षिण एशिया के इलाकों से भारत में आया है. इन इलाकों से सबसे ज्यादा हवाई यात्री भारत आए थे. भारत में सार्स-कोओवी-2 वायरस (वैश्विक महामारी कोविड-19) के 137 में से 129 नमूनों की जांच में पता चला है कि यह खास देशों के वायरस से मिलते-जुलते हैं.

भारत-चीन में तनाव कम होने के संकेत, लद्दाख में पीछे हट रही दोनों देशों की सेना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि क्लस्टर ए में भारतीय कोरोना वायरस के नमूने ओशिनिया, कुवैत और दक्षिण एशियाई देशों के नमूनों के साथ मेल खाते हैं. वहीं, क्लस्टर बी में भारत के कोरोना वायरस के नमूने यूरोपीय देशों के नमूनों से अधिक मेल खाते हैं. यह शोध इस बात को दर्शाता है कि भारत में सार्स-कोओवी-2 यूरोप, खाड़ी देशों, दक्षिण एशियाई देशों और ओशिनिया क्षेत्र से आया है. 137 नमूनों में से केवल आठ सैंपल ही ऐसे थे जो चीन और पूर्वी एशिया के सैंपलों से मिल रहे थे. इससे पता चलता है कि यह वायरस चीन से आए भारतीय लोगों से आया.

कोरोना से लड़ते हुए अंबेडकरनगर के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने तोड़ा दम, PGI में चल रहा था इलाज

इसके अलावा भारत में कम संक्रमण दर की वजह लंबा लॉकडाउन और सामाजिक दूरी का पालन हो सकता है. क्वारंटीन सेंटर में संक्रमितों के सही इलाज ने भी इसमें मदद की है. भारत में मंगलवार शाम तक कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2,66,598 हो गई है, जिनमें से 1,29,917 सक्रिय मामले हैं. आइआइएससी की इस अध्ययन टीम में माइक्रोबायोलॉजी और सेल बॉयोलॉजी के प्रोफेसर कुमारावेल सोमसुंदरम, माइनक मंडल, अंकिता शामिल थे. उन्होंने यह वैज्ञानिक खोज जीनोमिक्स स्टडी के आधार पर की है. शोधकर्ताओं ने वायरस के जीनोम अनुक्रमों का विस्तृत विश्लेषण करके भारत में वायरस के मूल और महत्वपूर्ण आनुवांशिक वेरिएंट के संभावित स्त्रोत का पता लगाया है. जीनोमिक्स पर आधारित उनका शोध करंट साइंस में प्रकाशित हुआ है.

अमित शाह ने वर्चुअल रैली में बंगाल सरकार पर लगाए आरोप, TMC ने किया करारा पलटवार

पटियाला हाउस कोर्ट में निलंबित DSP दविंदर सिंह ने दाखिल की जमानत याचिका

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने किया रक्षा समझौता, चीन बोला- ये हमें घेरने की कोशिश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -