तारा शाहदेव को जबरन मुस्लिम बनाने के आरोप में पति रकीब-उल हसन को आजीवन कारावास
तारा शाहदेव को जबरन मुस्लिम बनाने के आरोप में पति रकीब-उल हसन को आजीवन कारावास
Share:

नई दिल्ली: 5 अक्टूबर को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कोर्ट ने तारा शाहदेव धर्म परिवर्तन मामले में दोषियों को सजा सुनाई। तारा शाहदेव के पूर्व पति रकीब-उल हसन को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई, जबकि उनकी मां कौशर रानी को दस साल की कैद हुई। मामले में साजिश रचने के आरोपी हाईकोर्ट के तत्कालीन रजिस्ट्रार मुस्ताक अहमद को 15 साल कैद की सजा सुनाई गई थी।

नेशनल शूटर तारा शाहदेव पर उनके पूर्व पति रकीब-उल हसन, जिन्हें रंजीत कोहली के नाम से भी जाना जाता है, ने 2014 में शादी के बाद धर्म परिवर्तन करने का दबाव डाला था। तारा शाहदेव मामले में सीबीआई ने 2017 में आरोप पत्र दायर किया था। इस पर अपने विचार व्यक्त कर रही हूं। मामले में तारा शाहदेव ने कहा कि किसी भी महिला के साथ मारपीट नहीं की जानी चाहिए या उसे धर्म बदलने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने न्याय देने के लिए अदालत और सीबीआई का आभार व्यक्त किया और इस बात पर जोर दिया कि इस फैसले से न केवल उन्हें फायदा होगा बल्कि देश की हर बेटी में विश्वास पैदा होगा। उन्होंने ऐसी घटनाओं को रोकने और मुद्दे को खुलकर संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

इस बीच, दोषी रकीब-उल हसन के वकील मुख्तार अहमद ने घटनाक्रम की पुष्टि की और कहा कि वे अदालत के फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील करेंगे। उन्होंने तर्क दिया कि यह पारिवारिक विवाद का मामला था और इसमें शामिल व्यक्ति पहली बार अपराधी थे। 30 सितंबर को तारा शाहदेव धर्मांतरण मामले में सभी तीन प्रमुख आरोपियों को दोषी ठहराए जाने के बाद सीबीआई अदालत ने यह सजा सुनाई। यह मामला राष्ट्रीय स्तर की निशानेबाज ने अपने अलग हो चुके पति रकीब-उल हसन, अपनी सास कौशर रानी के खिलाफ दायर किया था। और एक अन्य ने उन पर उस पर कई अत्याचार करने और उसकी इच्छा के विरुद्ध उसे जबरन इस्लाम में परिवर्तित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

रकीब-उल हसन को भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दोषी पाया गया, जिसमें आपराधिक साजिश, शादी के वादे पर शारीरिक संबंध, स्वेच्छा से चोट पहुंचाना, धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाना, आपराधिक धमकी और धोखाधड़ी विवाह समारोह शामिल है। मामला 2014 का है जब तारा शाहदेव ने रकीब-उल हसन को हिंदू समझकर उससे शादी कर ली थी। हालाँकि, रकीब-उल हसन ने अपनी मां कौशर रानी और अन्य लोगों के साथ, शादी के बाद तारा शाहदेव पर इस्लाम धर्म अपनाने के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया। पीड़िता ने उनके खिलाफ गलत बयानी और उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई।

तारा शाहदेव को एक महीने तक शारीरिक और मानसिक यातना सहनी पड़ी, जिसमें धमकियाँ, मार-पीट और इस्लाम कबूल करने का दबाव शामिल था। अपमानजनक स्थिति से मुक्त होने का निर्णय लेने से पहले उसे गंभीर चोटें लगीं। मामला अंततः 2015 में सीबीआई द्वारा उठाया गया, और 2017 में दिल्ली में आरोप दायर किए गए। 2018 में रकीब-उल हसन से तलाक लेने सहित लंबी कानूनी लड़ाई के बाद, तारा शाहदेव ने न्यायपालिका में अपना विश्वास व्यक्त किया और उन्हें धन्यवाद दिया जिन्होंने पूरी प्रक्रिया में उसका समर्थन किया।

अस्पताल में खुलेआम पिस्तौल लहराते नज़र आए JDU विधायक गोपाल मंडल, Video हुआ वायरल, क्या एक्शन लेगी नितीश सरकार ?

'आप सत्ता में थे तब बेरोज़गारी भत्ता क्यों नहीं दिया..', कमलनाथ से वी डी शर्मा का सवाल

'CPM ने मुस्लिम लड़कियों से हिजाब छोड़ने के लिए कहा..', वामपंथी नेता अनिल कुमार के बयान से शुरू हुआ बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -