दिलीप कुमार का अपने भाइयों से था 36 का आंकड़ा, जानिए क्या थी वजह?
दिलीप कुमार का अपने भाइयों से था 36 का आंकड़ा, जानिए क्या थी वजह?
Share:

बॉलीवुड के मशहूर दिग्गज सुपरस्टार दिलीप कुमार की मूवीज ने हमेशा से हिंदी फिल्मों पर अपना एक अलग असर डाला। जिसके पश्चात् उन्हें बॉलीवुड में ट्रेजेडी किंग के नाम से संबोधित किया गया। अभिनेता को इंडस्ट्री में बहुत सम्मान प्राप्त हुआ। मगर अभिनेता की प्रोफेशनल जिंदगी जितनी बेहतरीन थी। उससे अधिक उनके व्यक्तिगत जिंदगी में समस्यां थीं। जी हां, जैसे ही दिलीप कुमार ने फिल्मों को अलविदा कहा उनके व्यक्तिगत जीवन में कई समस्यां सामने आ गई। सबसे पहले उनके स्वास्थ्य ने उनका साथ छोड़ दिया था। अभिनेता काफी बीमार रहने लगे थे जिसके पश्चात् उनके भाइयों के साथ उनका प्रॉपर्टी विवाद भी बेहद चर्चा में रहा था। दिलीप कुमार का वास्तविक नाम युसूफ खान था। वहीं उनके भाई का नाम असलम खान तथा एहसान खान है। विवाद की वजह से बना था दिलीप कुमार साहब का बंगला नंबर-16, एक्टर का ये बंगला मुंबई के बांद्रा क्षेत्र में 1,600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इस प्रॉपर्टी का कुल दाम 250 करोड़ रुपये से अधिक बताई जाती है।

वही कई वर्ष पहले दिलीप कुमार की तरफ से सायरा बनो ने एक हलफनामा दाखिल करते हुए बताया था कि दिलीप के दोनों भाईयों का इस संपत्ति में कोई भाग नहीं है। वर्ष 2007 में इस सम्पत्ति के लिए अग्रीमेंट हुआ था। जिसमें दिलीप कुमार को 1,200 वर्गफूट जगह भाई अहसान को देनी थी। वहीं असलम को 800 वर्गफुट जगह देनी थी। मगर दिलीप कुमार इस बंगले को फिर से बनवाना चाहते थे। जिसके लिए वो चाहते थे ये बंगला कुछ समय के लिए खाली करवाया जाए। मगर उनके भाइयों ने इससे मना कर दिया था। आपको बता दें, ये आलीशान बंगला दिलीप कुमार ने 1953 में क्रय किया था। ये पूरा केस कई वर्ष तक अदालत में चलता रहा। जिसके पश्चात् 2017 में दिलीप कुमार ने इस घर को तुड़वाकर यहां बिल्डिंग बनाने की बात कही तथा यहां 2017 के पश्चात् से ही काम चल रहा है। बताया गया है कि इस बिल्डिंग में एक म्यूजियम होगा इसके साथ-साथ इस बिल्डिंग का आधा भाग दिलीप कुमार तथा सायरा बानो के नाम होगा।

दिलीप कुमार बचपन में पाकिस्तान में रहा करते थे, जिसके पश्चात् वो भारत आए थे। पाकिस्तान में भी उनके पास अपना घर था। अभिनेता के पैतृक घर को खरीदने को लेकर पाकिस्तान की सरकार की चर्चा कई माहों से चल रही है। सरकार चाहती है कि दिलीप कुमार का घर खरीद कर वो वहां पर उनका एक म्यूजियम बनवाए लोग उनके बारे में और नजदीक से जान पाएं। इस मध्य पाकिस्तान की सरकार ने दिलीप कुमार के घर के मालिक के लिए घर के दाम को भी निर्धारित कर दिया। दिलीप कुमार के घर के दाम 80 लाख रुपये रखे गए है। पहले इस घर के मालिक ने सरकार से इस घर के लिए 3।50 करोड़ मांगे थे।

आखिर क्यों ट्रेजेडी किंग के नाम से जाने जाने लगे दिलीप कुमार? जानिए इसकी कहानी

सुपरस्टार दिलीप कुमार के निधन से टूटा फैंस का दिल, सोशल मीडिया पर नम आँखों से अंतिम विदाई

पाकिस्तान में जन्मे युसूफ खान कैसे बने दिलीप कुमार ? जानिए 'ट्रेजेडी किंग' के अनसुने किस्से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -