पाकिस्तान में जन्मे युसूफ खान कैसे बने दिलीप कुमार ? जानिए 'ट्रेजेडी किंग' के अनसुने किस्से
पाकिस्तान में जन्मे युसूफ खान कैसे बने दिलीप कुमार ? जानिए 'ट्रेजेडी किंग' के अनसुने किस्से
Share:

मुंबई: बॉलीवुड जगत के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. अपने दमदार अभिनय से उन्होंने पूरी दुनिया के लोगों के दिल में जगह बनाई थी. दिलीप कुमार ने अपने पूरे करियर में कुल 65 फिल्मों में अभिनय किया था, किन्तु उनकी हर फिल्म ने हिंदी सिनेमा में अपनी अमिट छाप छोड़ी. दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर साल 1922 को अविभाजित पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. बता दें कि 'ट्रेजेडी किंग' के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ सरवर खान था. उनका पिता का नाम मोहम्मद सरवर खान था, जो पेशे से कारोबारी थे. बचपन में दिग्गज अभिनेता ने भी कभी यह नहीं सोचा था कि वह कभी दिलीप कुमार के नाम से जाने जाएंगे.

उन्होंने अपनी किताब 'द सबस्टांस एंड द शैडो' ने अपने जीवन की कई किस्से भी साझा किए हैं. उसी में उन्होंने यूसुफ सरवर खान से दिलीप कुमार बनने की भी दास्ताँ का भी जिक्र किया है.  फिल्मों में आने से पहले यूसुफ सरवर खान एक कारोबारी के रूप में जाने जाते थे. वह अपने पिता का कारोबार संभालते थे. वह ब्रिटिश आर्मी कैंट में लकड़ी से बनी कॉट सप्लाई करने के लिए कई बार मुंबई के दादर जाया करते थे. एक दिन वह चर्चगेट स्टेशन पर लोकल ट्रेन की प्रतीक्षा कर रहे थे. यहीं उन्हें उनकी पहचान के एक साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर मसानी मिले. मसानी 'बॉम्बे टॉकीज' की मालकिन देविका रानी से मिलने के लिए जा रहे थे, किन्तु युसूफ को इस बात की बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि यह मुलाकात उनकी जिंदगी बदलने वाली थी.

उस मुलाकात के दौरान एक्ट्रेस देविका रानी ने दिलीप को उनका नाम मोहम्मद युसूफ खान से दिलीप कुमार रखने की सलाह दी. इसके बाद देविका ने उन्हें फिल्म ज्वार भाटा में काम दिया, जो 1944 में रिलीज हुई थी. हालांकि यह फिल्म अधिक सफल नहीं हुई.  कुछ फ्लॉप्स देने के बाद दिलीप कुमार ने अभिनेत्री नूर जहान संग फिल्म जुगनू में अभिनय किया. ये उनकी पहली हिट फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने शहीद और मेला जैसी कई सुपरहिट फ़िल्में दीं. फिर उन्होंने नरगिस और दोस्त राज कपूर के साथ शबनम बनाई. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. 1950 का दौर दिलीप कुमार का था. यही वो समय था जब उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्म दी और बॉलीवुड में ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर हो गए. 

दिलप कुमार के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड, मोदी बोले- उनका जाना सांस्कृतिक जगत के लिए क्षति

बॉलीवुड जगत में दौड़ी शोक की लहर, दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का हुआ निधन

करण जोहर की फिल्म को लेकर हुआ एक और खुलासा, आलिया-रणवीर के अलावा ये 3 दिग्गज स्टार भी आएंगे नजर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -