आखिर क्यों ट्रेजेडी किंग के नाम से जाने जाने लगे दिलीप कुमार? जानिए इसकी कहानी

आखिर क्यों ट्रेजेडी किंग के नाम से जाने जाने लगे दिलीप कुमार? जानिए इसकी कहानी
Share:

भारतीय फिल्म जगत के मशहूर सुपरस्टार दिलीप कुमार का 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। दिलीप कुमार काफी वक़्त से बीमार चल रहे थे। दिलीप कुमार का चले जाना भारतीय फिल्मों के लिए बड़ी क्षति है। अब उनके प्रशंसकों से लेकर भारतीय फिल्मी जगत के लोग उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से याद कर रहे हैं और श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। दिलीप कुमार ने भारतीय फिल्मों को कई फिल्में दी हैं तथा उनकी विशेष फिल्मों के कारण उन्हें ट्रेजडी किंग भी कहा जाता है। आपने भी कई बार मीडिया रिपोर्ट्स में देखा होगा कि दिलीप कुमार के आगे ट्रेजेडी किंग लिखा जाता है। ऐसे में जानते हैं कि आखिर दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग क्यों बोला जा रहा है…

ट्रेजेडी किंग बनने की कहानी:-
दरअसल, दिलीप कुमार के अपने करियर में एक समय ऐसा आया जब उन्होंने कई मूवीज में गंभीर किरदार निभाए। इसके पश्चात् वे ट्रेजेडी किंग के नाम से लोकप्रिय हुए। इस के चलते उन्होंने ट्रैजिक रोल निभाए थे तथा इसके कारण ना केवल उनका ये नाम पड़ा, बल्कि कहा जाता है कि इन गंभीर किरदार के चलते उन्हें डिप्रेशन की समस्यां भी हुई थी तथा उनका उपचार चला था। फिर उन्होंने हल्के-फुल्के किरदारों के साथ वापसी की तथा विशेष बात ये रही कि लोगों को उनका ये स्टाइल भी बहुत पसंद आया। यदि उनकी ट्रेजिक भूमिकाओं की बात करें उन्होंने 1950 में आई मूवी बाबुल में एक अमीर आदमी की भूमिका निभाई थी। इसके साथ-साथ फिल्म दाग, मुगल-ए-आजम,दीदार, तराना, देवदास, नया दौर, ज्वार भाटा, मधुमति जैसी कई मूवीज आईं, जिन्होंने दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग का नाम दिला दिया। इन मूवीज में देवदास और मुगल-ए-आजम बहुत सुर्ख़ियों में रही।

दिलीप कुमार के करियर की बेस्ट फिल्म:-
यदि दिलीप कुमार के करियर की शानदार फिल्मों की लिस्ट बनाई जाए तो ये लिस्ट बहुत लंबी हो सकती है। मगर यदि केवल 5 बेस्ट फिल्मों की बात हो तो उसमें मुगल-ए-आजम, नया दौर, देवदास, राम और श्याम, गंगा जमुना का नाम अवश्य सम्मिलित होगा। उन फिल्मों को केवल प्रशंसक ने नहीं, बल्कि कई क्रिटिक्स ने भी सहारा। आज भी इन मूवीज को लोग देखना पसंद करते हैं।

सुपरस्टार दिलीप कुमार के निधन से टूटा फैंस का दिल, सोशल मीडिया पर नम आँखों से अंतिम विदाई

पाकिस्तान में जन्मे युसूफ खान कैसे बने दिलीप कुमार ? जानिए 'ट्रेजेडी किंग' के अनसुने किस्से

दिलप कुमार के निधन से शोक में डूबा बॉलीवुड, मोदी बोले- उनका जाना सांस्कृतिक जगत के लिए क्षति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -