मुस्लिम वोट बैंक ने दिया झटका, तो 'हिंदुत्व' की राह पर चल पड़ी कांग्रेस.., हाईकमान ने बनाया ये प्लान
मुस्लिम वोट बैंक ने दिया झटका, तो 'हिंदुत्व' की राह पर चल पड़ी कांग्रेस.., हाईकमान ने बनाया ये प्लान
Share:

नई दिल्ली: बीते दिनों राजनितिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने जब कांग्रेस के साथ न जाने की घोषणा की थी, तो यह कह गया था कि पार्टी परिवर्तन के लिए तैयार नहीं है, इसीलिए बात नहीं बनी है। खुद प्रशांत किशोर ने भी ट्वीट करते हुए कहा था कि कांग्रेस को मुझसे अधिक मजबूत नेतृत्व और सामूहिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। अब भले ही कांग्रेस ने बदलाव को लेकर अधिक चर्चा नहीं की है, मगर बीते कुछ दिनों में लिए फैसलों और चिंतन शिविर की तैयारी ने स्पष्ट किया है कि अंदर ही अंदर हाईकमान पार्टी की मरम्मत करने में जुटी हुई है। 

एक ओर चिंतन शिविर के बाद राहुल गांधी और सोनिया गांधी बांसवाड़ा के बाणेश्वर धाम में 5 लाख लोगों की एक रैली को संबोधित करने वाले हैं। वहीं, दोनों नेता बाणेश्वर धाम में बने कुछ नए प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन भी कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि बाणेश्वर धाम की यात्रा से कांग्रेस मजबूती के साथ यह संकेत देना चाहती है कि वह हिंदुओं के हितों और भावानाओं का भी ध्यान रखती है। इसके माध्यम से वह खुद पर लगे मुस्लिम तुष्टीकरण के ठप्पे की भी काट करना चाहती है। बता दें कि रमजान के महीने के दौरान भी कांग्रेस हाईकमान इफ्तार पार्टियों से दूर ही नजर आया था। इसके पीछे भी कांग्रेस का यही प्लान माना जा रहा है। 

दरअसल, किसी समय में कांग्रेस को मुस्लिम समाज का एकमुश्त वोट मिला करता था, लेकिन आज के दौर में कांग्रेस के समक्ष सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि वह किसी वर्ग को लेकर यह दावा नहीं कर सकती कि उसका एकमुश्त वोट उसे मिलेगा ही। ऐसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए कांग्रेस ने पार्टी में OBC, दलित और अल्पसंख्यक वर्ग के नेताओं को आरक्षण देने पर विचार करना शुरू किया है। इस बाबत उदयपुर के चिंतन शिविर में प्रस्ताव पेश किया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो भारतीय सियासत में यह एक नया प्रयोग होगा। महिलाओं को लेकर पहले ही कांग्रेस यूपी में प्रयोग कर चुकी है और चुनाव में 40 फीसदी टिकट उसने महिलाओं को दिए थे। हालाँकि, कांग्रेस का यह प्रयोग बुरी तरह फ्लॉप हुआ था, और चुनाव में देश की सबसे पुरानी पार्टी की सबसे शर्मनाक पराजय हुई थी। 

फिर ख़बरों में छाई हरीश रावत की पोस्ट, CM धामी से किया ये अनुरोध

तेजिंदर बग्गा की गिरफ्तारी से भड़के कुमार विश्वास, भगवंत मान को लेकर कह डाली बड़ी बात

'चाचा की अपनी पार्टी है, उसे मजबूत करने पर ध्यान दें ...', शिवपाल यादव को भतीजे अखिलेश ने दी सलाह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -