ज्ञानवापी में नहीं रुकेगी पूजा, मुस्लिम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट से मिला झटका
ज्ञानवापी में नहीं रुकेगी पूजा, मुस्लिम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट से मिला झटका
Share:

नई दिल्ली: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में होने वाली धार्मिक प्रथाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अहम फैसला सुनाया है। अदालत ने मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में आयोजित हिंदू प्रार्थनाओं में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया, लेकिन मस्जिद परिसर के भीतर हिंदुओं द्वारा धार्मिक अनुष्ठानों के संबंध में यथास्थिति बनाए रखने का आदेश जारी किया।

यह निर्णय अदालत द्वारा इस बात के बाद आया है कि मुस्लिम उपासकों ने 17 जनवरी और 31 जनवरी को जारी पिछले अदालती आदेशों का पालन करते हुए बिना किसी बाधा के नमाज अदा करना जारी रखा है। इसके अतिरिक्त, अदालत ने स्वीकार किया कि हिंदू पुजारी अपने धार्मिक समारोहों को एक विशिष्ट क्षेत्र तक सीमित रखते हैं, जिसे तहखाना कहा जाता है। मस्जिद परिसर. इन टिप्पणियों के आलोक में, अदालत ने दोनों समुदायों की पूजा गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए मौजूदा व्यवस्था को बनाए रखना उचित समझा।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला धार्मिक सद्भाव को बनाए रखने और इसमें शामिल सभी समुदायों के लिए आस्था के निर्बाध अभ्यास को सुनिश्चित करने की उसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। अदालत का फैसला एक अस्थायी समाधान प्रदान करता है जबकि मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में हिंदू पूजा के लिए दी गई अनुमति के खिलाफ ज्ञानवापी मस्जिद समिति द्वारा दायर याचिका के संबंध में कानूनी कार्यवाही लंबित है। इस मामले को अंततः जुलाई में निपटाने की तैयारी है, जिससे संकेत मिलता है कि मामले पर किसी निर्णायक निर्णय पर पहुंचने से पहले आगे विचार-विमर्श और कानूनी जांच की जाएगी।

'चुप रहना पाप..', जयंत चौधरी ने भाजपा से किया गठबंधन, तो RLD के उपाध्यक्ष शाहिद सिद्दीकी ने दिया इस्तीफा

DP से टकराया टैंकर, बिजली के तार टूटने से लगी आग, 2 लोगों की दुखद मौत, 2 घायल

भोजशाला के ASI सर्वे पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का साफ़ इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -