राजयसभा में बोले कांग्रेस सांसद, कहा- अगर आबादी नियंत्रित नहीं हुई तो....

राजयसभा में बोले कांग्रेस सांसद, कहा- अगर आबादी नियंत्रित नहीं हुई तो....

नई दिल्ली: संसद के उच्च सदन में सोमवार को कांग्रेस सांसद डॉ टी सुब्बीरामी रेड्डी ने देश की बढ़ती जनसँख्या का मुद्दा उठाते हुए कहा है कि अगर इस समस्या पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो विकास का फायदा बेमानी हो जाएगा। शून्यकाल में रेड्डी ने बढ़ती जनसँख्या का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा ही कि आने वाले सालों में चीन को पीछे छोड़ कर भारत, दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा।

रेड्डी ने कहा है कि अगर जनसँख्या को नियंत्रित नहीं किया गया तो अर्थव्यवस्था, रोजगार और संसाधनों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। बेरोजगारी, पर्यावरण असंतुलन और शहरों की तरफ पलायन की समस्या बढ़ेगी। ऐसे में विकास का फायदा  बेमानी हो जाएगा। उन्होंने मांग की है कि परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन योजनाएं शुरू की जानी चाहिए अन्यथा आबादी पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता।

सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि ऐसे मुद्दों पर गहन विचार विमर्श की आवश्यकता है। विभिन्न दलों के सदस्यों ने इस मुद्दे से स्वयं को सहमत बताया। वहीं, शून्यकाल में ही सीपीएम सदस्य के के रागेश ने देश के छह एयरपोर्ट्स का निजीकरण किए जाने का मसला उठाया और सरकार से इस निर्णय पर पुनर्विचार किए जाने की मांग की। इसके अलावा तीन तलाक़ के मुद्दे पर भी चर्चा की गई।

लोकसभा में बोले कांग्रेस नेता रंजन चौधरी, कहा- राहुल और सोनिया को जेल में क्यों नहीं डाल देते ?

ममता बनर्जी को एक और बड़ा झटका, टीएमसी विधायक ने किया ये ऐलान

सरायकेला मॉब लिंचिंग को लेकर गरमाई सियासत, ओवैसी ने मोदी सरकार पर लगाए आरोप