संसद में फिर गूंजा पेगासस का मुद्दा, NYT की रिपोर्ट को लेकर विपक्ष हमलावर
संसद में फिर गूंजा पेगासस का मुद्दा, NYT की रिपोर्ट को लेकर विपक्ष हमलावर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय सियासत में इजरायली सॉफ्टवेयर Pegasus से कथित जासूसी का मुद्दा एक बार फिर गर्मा गया है. अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि 2017 में एक डिफेंस डील में भारत ने इजरायल से Pegasus खरीदा था. ये डील पीएम मोदी के इजराइल दौरे के दौरान 2 अरब डॉलर में हुई थी. बता दें कि Pegasus को इजरायली कंपनी NSO ने विकसित किया है. 

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, इसी 2 अरब डॉलर की डील के साथ भारत ने मिसाइल सिस्टम के साथ इजरायली सॉफ्टवेयर Pegasus भी खरीदा था. उल्लेखनीय है कि गत वर्ष जुलाई में Pegasus का मुद्दा तब उठा था, जब एक मीडिया हाउस ने पत्रकारों, नेताओं, केंद्रीय मंत्रियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की जासूसी किए जाने का दावा किया था. रिपोर्ट में दावा किया था ये केंद्र सरकार ने Pegasus के माध्यम से 300 फोन नंबर को टैप किया गया. जिनके कॉल रिकॉर्ड होने का दावा किया गया था, उनमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का नाम भी शामिल था. ऐसे में एक बार फिर जब Pegasus का मुद्दा उठा है, तो IT मंत्री अश्विनी वैष्णव पर विपक्ष हमलावर हो गया है.

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) को पत्र लिखते हुए अश्विनी वैष्णव के विरुद्ध विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की मांग की है. अधीर रंजन चौधरी ने अश्विनी वैष्णव पर सदन को गुमराह करने और झूठ बोलने का इल्जाम लगाया है. उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि सरकार हमेशा सदन में कहती आई है कि Pegasus से उसका कुछ वास्ता नहीं है और उसने NSO से सॉफ्टवेयर नहीं खरीदा. मगर न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट से लगता है कि सरकार ने सदन को गुमराह किया और जनता से झूठ बोला.

केजरीवाल बोले- पंजाब में बनना चाहिए धर्मान्तरण विरोधी कानून, दिल्ली में इसी मुद्दे पर चुप्पी

सिद्धू ने 6 महीने से खुद नहीं भरा 4 लाख का बिजली बिल, पंजाब में फ्री बिजली का वादा कर रही कांग्रेस

'जो अपनी माँ का नहीं हुआ, वो जनता का क्या होगा..', नामांकन भरने के बाद सिद्धू पर बरसे मजीठिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -