उत्तर भारत में और भी तीखे होंगे ठंड के तेवर, IMD ने कहा- 9 जनवरी तक कोई राहत नहीं
उत्तर भारत में और भी तीखे होंगे ठंड के तेवर, IMD ने कहा- 9 जनवरी तक कोई राहत नहीं
Share:

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि उत्तर और मध्य भारत सहित देश के कई हिस्सों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड और घना कोहरा जारी है, जिससे कम से कम 9 जनवरी (मंगलवार) तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है। वहीं, शुक्रवार को हरियाणा के कई हिस्सों, राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति देखी गई. मौसम एजेंसी ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति का अनुभव किया गया।

IMD के अनुसार, 6 जनवरी (शनिवार) को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 7 जनवरी (रविवार) को कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी, और 6 जनवरी को राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया, जबकि दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान, बिहार और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया।

मौसम विज्ञानी ने कहा कि दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। पिछले कुछ दिनों से, कोहरे की मोटी परत ने सूरज को अवरुद्ध कर दिया है और ठंडी हवाएँ राष्ट्रीय राजधानी को प्रभावित कर रही हैं। आईएमडी ने कहा कि 6 जनवरी और 7 जनवरी के लिए पीला अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी के अनुसार, 7 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों/पृथक इलाकों में रात/सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने और अगले 24 घंटों तक अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, 6 जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और 7 जनवरी और 8 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 6 जनवरी से 9 जनवरी तक सुबह के समय घना कोहरा छा सकता है।  इसके अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा में 7 जनवरी तक कोहरा छाए रहने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।

'जान से मारने के लिए लाठी-डंडे लेकर आई थी 1000 लोगों की भीड़.', क्या बंगाल में ED-CRPF पर हमले में अवैध रोहिंग्या भी थे शामिल ?

'संगठन में काम करने वाला कोई भी किसी पद पर जा सकता है', राजस्थान में BJP विधायकों से बोले PM मोदी

आज सूर्य की हेलो ऑर्बिट में प्रवेश करेगा Aditya-L1, अंतरिक्ष यान को धरती से 1.5 मिलियन किमी दूर स्थापित करेगा ISRO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -