आज सूर्य की हेलो ऑर्बिट में प्रवेश करेगा Aditya-L1, अंतरिक्ष यान को धरती से 1.5 मिलियन किमी दूर स्थापित करेगा ISRO
आज सूर्य की हेलो ऑर्बिट में प्रवेश करेगा Aditya-L1, अंतरिक्ष यान को धरती से 1.5 मिलियन किमी दूर स्थापित करेगा ISRO
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का अग्रणी सौर मिशन, आदित्य-एल1, आज शनिवार को सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंज प्वाइंट 1 (एल1) के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में प्रवेश करने के कगार पर है। यह रणनीतिक पैंतरेबाज़ी अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर एक स्थिर सुविधाजनक स्थान पर स्थापित करेगी, जिससे वह सूर्य पर नज़र बनाए रख सकेगा।

आदित्य-एल1 की यात्रा 2 सितंबर, 2023 को पीएसएलवी-सी57 पर लॉन्च के साथ शुरू हुई। जटिल कक्षीय युद्धाभ्यास और 110-दिवसीय पारगमन की एक श्रृंखला के बाद, अंतरिक्ष यान अब हेलो कक्षा में अपनी अंतिम प्रविष्टि करने के लिए तैयार है। यह कक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उपग्रह को ग्रहण से बचने में सक्षम बनाती है, और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के हस्तक्षेप के बिना लगातार सौर अवलोकन प्रदान करती है।

मिशन का प्राथमिक उद्देश्य सौर वायुमंडल, विशेष रूप से क्रोमोस्फीयर और कोरोना का अध्ययन करना है, और कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई), सौर फ्लेयर्स और सौर कोरोना की रहस्यमय हीटिंग जैसी घटनाओं में अंतर्दृष्टि प्राप्त करना है। इन सौर घटनाओं को समझना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अंतरिक्ष के मौसम पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं, संभावित रूप से पृथ्वी पर उपग्रह संचालन, दूरसंचार और पावर ग्रिड को प्रभावित कर सकते हैं।

हेलो कक्षा में एक बार, आदित्य-एल1 एक योजनाबद्ध पांच-वर्षीय मिशन पर निकलेगा, जो कोरोनल हीटिंग, सौर विस्फोटों की विशेषताओं और गतिशीलता और अंतरग्रहीय माध्यम पर उनके प्रभाव के बारे में लंबे समय से चले आ रहे सवालों के समाधान के लिए महत्वपूर्ण डेटा एकत्र करेगा। उम्मीद है कि यह मिशन हमारे अंतरिक्ष पर्यावरण पर सूर्य के प्रभाव का अब तक का सबसे व्यापक दृश्य प्रदान करेगा।

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने उस डेटा के वैश्विक महत्व पर जोर दिया है जिसे आदित्य-एल1 एकत्र करेगा, यह देखते हुए कि इससे न केवल भारत को लाभ होगा बल्कि दुनिया भर के वैज्ञानिक समुदाय की सौर गतिशीलता की समझ में भी योगदान मिलेगा।

बंगाल राशन घोटाले में TMC नेता शंकर आध्या गिरफ्तार, ममता के पूर्व मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने पूछताछ में बताया था नाम !`

1992 के बाबरी मस्जिद दंगा मामले में कर्नाटक पुलिस द्वारा गिरफ्तार श्रीकांत पुजारी को मिली जमानत

रक्षा मंत्रालय ने सैन्य उपकरणों के लिए 802 करोड़ रुपये के अनुबंधों पर लगाई मुहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -