CM शिवराज ने इन लोगों के खाते में भेजे 583 करोड़ रुपये
CM शिवराज ने इन लोगों के खाते में भेजे 583 करोड़ रुपये
Share:

भोपाल: बुधवार को मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के आष्टा में अनुग्रह सहायता राशि वितरण का राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जाना था। इसमें  मुख्य अतिथि के तौर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान को सम्मिलित होना था। इस कार्यक्रम से राज्य के 26 हजार से ज्यादा श्रमिकों के बैंक के खातों में अनुग्रह सहायता राशि का वितरण होना था, मगर भारी बारिश के कारण मुख्यमंत्री शिवराज का दौरा स्थगित कर दिया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिंगल क्लिक के जरिए मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में 26 हजार 150 मजदूरों को 583 करोड़ 36 लाख रुपये की राशि का अंतरण किया।

वही इस मौके पर सीएम शिवराज चौहान ने कहा कि संबल योजना में दी गई राशि से श्रमिक परिवारों की आजीविका की गाड़ी चल सकेगी। संबल योजना का आरम्भ 2018 में हुआ था।सरकार ने 16 मई 2022 को मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल 2।0 लागू की थी। इसका उद्देश्य था कि गरीब मजदूरों को रोटी, कपड़ा और मकान के अतिरिक्त संकट की स्थिति में आर्थिक सहायता मिले। परिवार में किसी के बीमार होने, प्रसूति, दिव्यांगता और असामयिक मृत्यु पर परिवार को आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता था। श्रमिकों के खाते में पैसा भेजने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस की तत्कालीन कमलनाथ सरकार पर जुबानी प्रहार किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दरिद्र नारायण के सेवा के विचार को क्रियान्वित करने के लिए योजना प्रारंभ की गई। पूर्व सरकार ने योजना में पात्र हितग्राहियों के नाम काटने और योजना को बंद करने का श्रमिक विरोधी कार्य किया। हमने इसे पुन: प्रारंभ कर नए आयाम जोड़े। अभियान संचालित कर संबल।2।0 में 17 लाख पात्र नाम जोड़े गए। सीएम ने कहा कि संबल योजना अंतर्गत मजदूर परिवारों की महिलाओं को प्रसूति के पूर्व 4 हजार और प्रसूति के बाद 12 हजार रुपये  की राशि दी जाती है। 

वहीं दुर्घटना में असामयिक मृत्यु पर चार लाख रुपये एवं सामान्य मृत्यु पर दो लाख रुपये देने का प्रावधान है। स्थायी अपंगता पर 2 लाख एवं सामान्य अपंगता पर भी एक लाख रुपये  का प्रावधान है। अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रुपये  की राशि सहायता स्वरूप दी जाती है। सीएम ने कहा कि राज्य में श्रमोदय विद्यालय भी संचालित हैं। इनमें पब्लिक स्कूल की तरह जरुरी सुविधाएं हैं। विद्यार्थियों को आवास एवं भोजन की सुविधा उपलब्ध है। राज्य में एक करोड़ 57 लाख पंजीयन किए जा चुके हैं। संबल 2।0 योजना में अब तक प्रदेश में 4 लाख 68 हजार से ज्यादा परिवारों को 4211 करोड़ रुपये से ज्यादा की सहायता अंत्येष्टि और अनुग्रह सहायता के तौर पर दी जा चुकी है। मध्य प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल नए ITI शुरू कर रहा है। इनमें मजदूरों के बच्चों को मुफ्त में कौशल प्रशिक्षण प्राप्त होगा। 

SDM ज्योति मौर्य विवाद के बीच वायरल हुआ एक और ऑडियो, हुए ये खुलासे

'बृजभूषण को सुरक्षा और राहुल गांधी को सजा', बाला साहेब थोरात ने बोला हमला

राहुल गांधी के समर्थन में देशभर में कांग्रेस का मौन सत्याग्रह, काला मास्क लगाकर बैठे नेता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -