भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने दी श्रद्धांजलि
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की पुण्यतिथि पर CM शिवराज ने दी श्रद्धांजलि
Share:

भोपाल: भारत रत्न से सम्मानित पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की आज पुण्यतिथि है। आप सभी को बता दें कि आज के दिन (10 अप्रैल 1995) को मोरारजी देसाई का निधन मुंबई में हुआ था। मोरारजी देसाई की पुण्यतिथि पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। जी दरअसल उन्होंने एक ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में वह लिखते हैं- ''भारत रत्न से सम्मानित पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई जी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर देश में लोकतांत्रिक विचारधारा को मजबूत करने में श्री देसाई का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।''

इसी के साथ उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है- ''राष्ट्रीय हितों और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा तथा सामाजिक उत्थान हेतु राजनीति करने वाले, पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई जी की पुण्यतिथि पर नमन! आपके प्रखर और कल्याणकारी विचार सदैव भावी पीढ़ियों को राष्ट्र की उन्नति व समाज के उत्थान के लिए प्रेरित करते रहेंगे।'' आप सभी को हम यह भी बता दें कि मोरारजी देसाई का जन्म 29 फरवरी सन 1896 को एक गुजराती अनाविल ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रणछोड़जी नागरजी देसाई और उनकी माता का नाम वजीबेन देसाई था। उनके पिता एक स्कूल शिक्षक थे और वह अनुशासन प्रिय थे। बचपन से ही युवा मोरारजी ने अपने पिता से सभी परिस्थितियों में कड़ी मेहनत करने का गुण सीखा। इसी के साथ उन्होंने अपने पिता से ही सच्चाई के मार्ग पर चलने की सीख ली।

उन्होंने सेंट बुसर हाई स्कूल से शिक्षा प्राप्त की एवं अपनी मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। आपको हम यह भी बता दे कि मोरारजी देसाई भारत के प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी थे। केवल यही नहीं बल्कि मोरारजी देसाई देश के चौथे प्रधानमंत्री बने, और वह ऐसे पहले प्रधानमंत्री थे जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बजाय किसी दूसरे दल से आते थे। इसी के साथ वह ही एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्हें भारत के सर्वोच्च सम्मान 'भारत रत्न' एवं पाकिस्तान के सर्वोच्च सम्मान 'निशान-ए-पाकिस्तान' दोनों से सम्मानित किया गया है।

इंदौर के इस अस्पताल में चुराए जा रहे हैं शव के जेवर, डॉक्टर्स और स्टाफ है लापरवाह

कोरोना काल में बिना इजाजत हो रहा था इवेंट, पुलिस ने सील किया बैंक्वेट हॉल

महाराष्ट्र पहुंची कोरोना वैक्सीन की 4।59 लाख डोज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -