सीएम नेफियू रियो ने नागालैंड के 16 वें जिले का उद्घाटन किया
सीएम नेफियू रियो ने नागालैंड के 16 वें जिले का उद्घाटन किया
Share:

 

शुक्रवार को शामतोर को नागालैंड का 16वां जिला घोषित किया गया। नया जिला, जो त्युएनसांग से बना था, मुख्यमंत्री नेफियू रियो द्वारा पूरी तरह से खोला गया था। रियो ने आग्रह किया कि शामेटर क्षेत्र को अपने संबोधन में 'ब्रदरहुड डिस्ट्रिक्ट' कहा जाए, इस तथ्य की परवाह किए बिना कि इसका निर्माण बेहद समस्याग्रस्त था।

उन्होंने भीड़ को सलाह दी कि वे पिछले विवादों को पीछे छोड़ दें, मेल-मिलाप करें और शांति से सह-अस्तित्व में रहें। उन्होंने साथ आने और मतभेदों को दूर करने के लिए नेताओं का आभार भी जताया। रियो ने जिले में पीएमजीएसवाई सड़क सुधारों के साथ-साथ एनएच -202 को दो लेन का बनाने का उल्लेख किया, उदाहरण के तौर पर कि भविष्य में बेहतर सड़क संपर्क को कैसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को शोउबा, दीमापुर, पांग्शा, नोकलाक और शामेटर को चेसोर और शामेटर के माध्यम से जोड़ने वाले एक ट्रांस-नेशनल हाईवे के लिए एक प्रस्ताव मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि चेसोर में एक सहकारी बैंक की स्थापना की जाएगी।


रियो ने स्थानीय लोगों से पर्यटन मानचित्र बनाने का आग्रह किया क्योंकि पड़ोस में पर्यटन क्षमता थी। मुख्यमंत्री ने लोगों से समाज की प्रगति के लिए शांत और सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने का आग्रह किया। उन्होंने विकास के लिए सरकार को भूमि दान करने के पक्ष में भूमि विवाद को त्यागने की भी सलाह दी। उसी दिन, रियो ने डीसी परिसर और शामटोर में ग्राम रक्षक प्रशिक्षण केंद्र की आधारशिला रखी।

उद्घाटन कार्यक्रम के मेजबान और सूचना और जनसंपर्क के सलाहकार एस केओशु यिमखिउंग ने लोगों को आपसी लाभ के लिए एक दूसरे के साथ शांति से रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जब तक शांति नहीं होगी समाज आगे बढ़ेगा। त्युएनसांग के उपायुक्त कुमार रमनीकांत ने त्युएनसांग के लोगों को शामतोर जिले को समर्थन और सहयोग देने का वादा करते हुए कहा कि त्युएनसांग शामतोर के पिता के समान होगा।

शामेटर के डिप्टी कमिश्नर थुविसी फोजी ने शामेटर जिले का त्वरित अवलोकन किया। 2011 की जनगणना के अनुसार, नए जिले की जनसंख्या 34,223 है और साक्षरता दर 68.79 प्रतिशत है। इस अवसर को विभिन्न सांस्कृतिक मंडलों के प्रदर्शन के साथ-साथ विशेष संख्या के साथ चिह्नित किया गया था।

'पांव-पांव वाले भैया' से 'मामा' तक, कुछ ऐसा रहा MP के सीएम शिवराज का राजनीतिक सफर

रामकुमार रामनाथन और युकी भांबरी के आगे नहीं टिक पाए डेनमार्क के खिलाड़ी

केरल में कोविड केस में लगातार गिरावट ,मॉल, थिएटर पूरी क्षमता से संचालित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -