जानिए, सर्दियों में लौंग की चाय पीने के फायदे

जानिए, सर्दियों में लौंग की चाय पीने के फायदे

लौंग की तासीर गर्म होने की वजह से गर्मियों की तुलना में सर्दियों में इसका सेवन अधिक किया जाता है। लौंग में फॉस्फॉरस, पोटैशियम, प्रोटीन, आयरन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड भरपूर मात्रा में होता है। लौंग में विटमिन 'ए' और 'सी' के साथ ही मैग्नीशियम और फाइबर भी मौजूद होता है। ठंड में लौंग की चाय पीना सेहत के लिए अच्छा होता है।

सब्जियों के साथ ये फल भी खाएं, तभी रहेगा आपका हार्ट हेल्दी

सर्दियों में इतनी लाभदायक है लौंग 

आपको बता दें लौंग को पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। इसमें शहद मिलाकर दिन में तीन बार पीने से अस्थमा रोगियों को काफी लाभ होता है। लौंग के तेल का अरोमा भी श्वास रोगों से राहत दिलाने में मददगार होता है। इसे सूंघने मात्र से ही जुकाम, कफ, दमा, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि समस्याओं में तुरंत राहत मिलती है। वही साइनस या चेस्ट में कफ की समस्या को दूर करने में लौंग की चाय मददगार होती है। अगर आपको साइनस की शिकायत है तो रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने से इंफेक्शन खत्म होता है और साइनस से राहत मिलती है। 

लगातार बैठे रहने से बनती है गैस, ऐसे पाएं निजात

इसी के साथ लौंग की चाय दांत दर्द को दूर करने में सहायक है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। लौंग का तेल भी दांत दर्द से आराम दिलाता है। दर्द के समय अगर एक लौंग मुंह में रख लें और उसके मुलायम होने के बाद हल्के-हल्के चबाएं तो दांत दर्द ठीक हो जाता है। सिर दर्द होने पर लौंग का तेल माथे पर लगाने से राहत मिलती है। 

आपके नाख़ून करते हैं इन बिमारियों की ओर इशारा, जानें वो इशारे

दांतों की सफाई से लेकर जूतों की बदबू तक को दूर करता है बेकिंग सोडा

क्या आपको भी होता है असहनीय पीरियड में दर्द, बन सकता है मौत का कारण