क्या आपको भी होता है असहनीय पीरियड में दर्द, बन सकता है मौत का कारण

क्या आपको भी होता है असहनीय पीरियड में दर्द, बन सकता है मौत का कारण

पेरिओदा हर लड़की के जीवन का हिस्सा है जिसे उसे झेलना ही होता है. देखा जाता है अक्सर महिलाओं को महावारी में असहनीय दर्द सेहन करना पड़ता है. ये दर्द इतना होता है कि आप उस समय कुछ भी सोच समझ नहीं पाते. लेकिन क्या आप जानते हैं ये दर्द आपके लिए मौत का कारण भी बन सकता है. जी हाँ, पीरियड के दर्द से आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है. जिन महिलाओं को भारी मात्रा में और दर्दनाक माहवारी का सामना करना पड़ता है,उन्हें इसका खतरा अधिक है.

इसके बारे में एक शोध हुआ जिसमे यह जानकारी सामने आई है. बोस्टन स्थित ब्रिंघम एंड विमेन हॉस्पिटल से इस अध्ययन की मुख्य लेखक फैन मू ने बताया, एंडोमेट्रियोसिस विकार वाली महिलाओं को इसकी जानकारी होनी चाहिए कि उन्हें हृदय रोग का ज्यादा खतरा हो सकता है. खासकर युवा अवस्था में यह जोखिम अधिक होता है. इसके क्या कारण होते हैं ये भी आप जान सकते हैं. 

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने नर्सेस हेल्थ स्टडी के दूसरे भाग के एक लाख 16 हजार 430 महिलाओं के आंकड़ों का आकलन किया था. ऑपरेशन के द्वारा 11 हजार 903 महिलाओं के परीक्षण के आखिरी चरण में इस विकार की पहचान की गई थी. शोधार्थियों का कहना है कि एंडोमेट्रियोसिस के ऑपरेशन से भी आंशिक रूप से हृदयाघात का जोखिम बढ़ सकता है. इसके लिए आपको ये जरुरी है कि डॉक्टर की सलाह लें.

खाने के तुरंत बाद कभी ना खाएं ये चीज़ें, हो जाएगी गड़बड़

आँखों के काले घेरे बढ़ाती है शराब, जानिए इसके और भी नुकसान

प्रेगनेंसी के बाद ढीली हुई स्किन को ऐसे करें फिर से टाइट