आंखों में दिखने वाले ये 3 लक्षण बताते हैं बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल
आंखों में दिखने वाले ये 3 लक्षण बताते हैं बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल
Share:

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) होना बहुत बुरा माना जाता है। जी दरअसल यह कई तरह की शारीरिक समस्याओं को जन्म देता है। आप सभी को बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल को हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (Hypercholesterolaemia) भी कहते हैं। ऐसे में आज के समय में अधिकतर लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रस्त हैं। आप सभी को बता दें कि हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया की स्थिति तब होती है, जब खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी अधिक बढ़ जाती है। इससे रक्त प्रवाह में कमी आ जाती है और हार्ट अटैक (Heart Attack) या स्ट्रोक आने का खतरा बढ़ जाता है। सबसे मुख्य रूप से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या अधिक फैटी फूड के सेवन, एक्सरसाइज ना करना, अधिक वजन होना, एल्कोहल का सेवन, स्मोकिंग की आदत के कारण शुरू होता है। आप सभी को यह भी बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल में कोई शुरुआती लक्षण (High cholesterol symptoms) नजर नहीं आते हैं, लेकिन अधिकतर मामलों में उच्च कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। जी हाँ और ऐसी स्थितियां तब आती हैं, जब उच्च कोलेस्ट्रॉल धमनियों (Arteries) में प्लाक (Plaque) का निर्माण कर देता है। वहीं प्लाक के बनने से आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं आंखों में नजर आने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के लक्षण के बारे में।


आंखों में नजर आने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के लक्षण- आंखों में होने वाली कुछ समस्याएं भी हाई कोलेस्ट्रॉल होने की तरफ इशारा करती हैं? जी दरअसल इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स (नई दिल्ली) की सीनियर कंसलटेंट, ऑप्थेल्मोलॉजी, डॉ। ऊमा मल्लियाह कहती हैं कि आंखों में होने वाली कुछ समस्याएं इस बात की तरफ इशारा करती हैं कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ गई है। मुख्य रूप से आंखों में हाई कोलेस्ट्रॉल के तीन लक्षण नजर आते हैं, आर्कस सेनिलिस/एर्कस जुवेनिलिस (Arcus senilis/arcus juvenilis), जैंथेलस्मा (Xanthelesma) और सेंट्रल रेटिनल आर्टरी/ब्रांच रेटिनल आर्टरी ऑकल्यूजन (Central retinal artery/branch retinal artery occlusion)।

क्या है आर्कस सेनिलिस/एर्कस जुवेनिलिस?- आर्कस सेनिलिस को कॉर्नियल आर्कस भी कहते हैं। आर्कस सेनिलिस में कॉर्निया के बाहरी किनारे पर ग्रे, सफेद या पीले रंग के जमाव का एक सर्किल जैसा बन जाता है। यह कॉर्निया के चारों तरफ फैट और कोलेस्ट्रॉल जमा होने से होता है। 

क्या है जैंथेलस्मा?- जैंथेलस्मा आंखों की त्वचा के नीचे, आसपास या पलकों पर पीले रंग का कोलेस्ट्रॉल का एक जमाव है। 

क्या है सेंट्रल रेटिनल आर्टरी/ब्रांच रेटिनल आर्टरी ऑकल्यूजन?- सेंट्रल रेटिनल आर्टरी/ब्रांच रेटिनल आर्टरी ऑकल्यूजन की समस्या तब होती है, जब सेंट्रल रेटिनल आर्टरी ब्लॉक हो जाती है। यह ब्लॉकेज एम्बोलस (Embolus) के कारण होती है। यह अचानक, दर्द रहित और आमतौर पर गंभीर दृष्टि दोष (vision loss) का कारण बन सकता है। 

चाय के साथ या चाय के बाद भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें

कोविड अपडेट: भारत में 50,407 नए मामले दर्ज, 804 मौतें

खुशखबरी! कोरोना को मात देगी गठिया की दवा, WHO ने किया ये बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -