खुशखबरी! कोरोना को मात देगी गठिया की दवा, WHO ने किया ये बड़ा दावा
खुशखबरी! कोरोना को मात देगी गठिया की दवा, WHO ने किया ये बड़ा दावा
Share:

पिछले दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि उसने कोरोना के हॉस्पिटल में एडमिट रोगियों में इस्तेमाल के लिए गठिया के इलाज वाली टोसीलिज़ुमैब को पूर्व योग्यता दी है. स्विस फर्मा दिग्गज रोश की बनाई गई मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कोरोना से ग्रसित व्यक्तियों में मृत्यु के जोखिम को घटाने में तथा हॉस्पिटल में कम समय गुजारने में सहायता करती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संयुक्त राज्य अमेरिका सहित यूरोपीय संघ की भांति पहले से हॉस्पिटल्स में गंभीर कोरोना रोगियों के उपचार के लिए इसके उपयोग की सिफारिश की है. 

प्राप्त खबर के अनुसार, ये कम मात्रा में होती है एवं बहुत महंगी होती है. कम आय वाले देशों में इसकी एक खुराक $600 तक जाती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि इसकी पूर्व योग्यता इसे और उपलब्ध कराने में सहायता कर सकती है. टोसीलिज़ुमैब को पहले ज्यादातर 120 देशों में गठिया के उपचार के लिए उपयोग किया जाता था. वहीं, महामारी के समय ये एक भयावह साइटोकाइन स्टॉर्म को दबाने में सहायक साबित होते नजर आई है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने टोसीलिज़ुमैब पर रोश से चर्चा कर इसके दामों को कम कैसे और कम आय वाले देशों तक पहुंचाने पर वार्ता की थी. वहीं, अब एएफपी ने जोर दिया कि प्रीक्वालिफिकेशन रोश उत्पादों के लिए थी. कई जेनेरिक कंपनियां पहले से ही टोसीलिज़ुमैब का उत्पादन कर रही है तथा इनमें से कईयों नें प्रीक्वालिफिकेशन के लिए अप्लाई किया था. वहीं, यदि ये विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक का पालन करते हैं तो वो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रवेश कर पाएंगे.

IPL Mega Auction: आज से सजेगी सितारों की मंडी, खिलाड़ियों पर जमकर बरसेगा धन

टला नहीं कोरोना का ख़तरा! WHO ने दी चेतावनी

सरकार का बड़ा तोहफा, इन कर्मचारियों को मिलेगा भारी फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -