चीनी CANSINOBIO पाकिस्तान में अनुमोदित होने वाला चौथी कोरोना वैक्सीन बनी
चीनी CANSINOBIO पाकिस्तान में अनुमोदित होने वाला चौथी कोरोना वैक्सीन बनी
Share:

सरकार ने पाकिस्तान में आपातकालीन उपयोग के लिए चीन के CanSinoBio Covid-19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। पाकिस्तान के ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी (DRAP) ने पाकिस्तान में उपयोग के लिए तीन अन्य टीकों को पहले ही मंजूरी दे दी है - चीन के सिनोपार्म, रूस की स्पुतनिक-वी और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन पर ड्रैप अधिकारियों ने कहा कि आपातकालीन उपयोग के लिए इसकी मंजूरी के बाद, कुछ हफ्तों में खुराक की आपूर्ति शुरू हो जाएगी। Cansino Bio एकमात्र वैक्सीन है जिसके लिए पाकिस्तान ने एक नैदानिक ​​परीक्षण किया, जिसमें लगभग 18,000 स्वयंसेवक देश भर से भाग ले रहे थे। विश्लेषण, जो कि स्वतंत्र डेटा निगरानी समिति (IDMC) द्वारा जारी किया गया था, ने दिखाया कि रोगसूचक मामलों को रोकने में इसकी प्रभावकारिता दर 74.48 थी और गंभीर बीमारी को रोकने में 100 प्रतिशत थी।

CanSinoBIO ने पिछले हफ्ते एक बहु-देशीय परीक्षण के अंतरिम प्रभावकारिता परिणाम जारी किए, जिसमें पाकिस्तान शामिल था, जिसमें लक्षणात्मक कोरोनावायरस मामलों को रोकने में 65.7 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई गई और गंभीर संक्रमण को रोकने में 90.98pc सफलता दर थी। हालाँकि चीनी डेवलपर्स के कोविड -19 टीकों ने कुछ पश्चिमी लोगों की तुलना में कम सुरक्षा दर दिखाई है, और अभी तक कोई विस्तृत अध्ययन परिणाम सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं हैं, वे पहले से ही कोरोनोवायरस संक्रमण में वृद्धि से जूझ रहे कई विकासशील देशों में अनुमोदित हो चुके हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में 1,262 नए मामलों का पता चलने के बाद, पाकिस्तान में कोविड-19 मामलों की संख्या 561,625 तक पहुंच गई। देश ने इस अवधि में 58 मौतों की सूचना दी, जिसमें कुल संख्या 12,276 थी। कुल 523,700 कोरोनावायरस मरीज बरामद हुए हैं, जबकि 1,692 लोग गंभीर स्थिति में हैं।

कोरोना की जांच को लेकर डब्ल्यूएचओ ने कही ये बात

ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का बड़ा बयान, कहा- केवल कोरोना नहीं बल्कि अन्य बीमारियां भी है जिम्मेदार

ट्रम्प महाभियोग: विद्रोह भड़काने का आरोप एक 'monstrous lie' है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -