ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का बड़ा बयान, कहा- केवल कोरोना नहीं बल्कि अन्य बीमारियां भी है जिम्मेदार
ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का बड़ा बयान, कहा- केवल कोरोना नहीं बल्कि अन्य बीमारियां भी है जिम्मेदार
Share:

कोविड-19 पर जारी शोध-अनुसंधान के मध्य एक और महत्वपूर्ण सूचना सामने आई है। एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कोरोना से मौत के लिए चार अन्य सह-रोग (कॉमोर्बिडिटीज) भी जिम्मेदार होते हैं। इन रोगों में कैंसर, क्रॉनिक किडनी रोग, डायबिटीज (मधुमेह) और हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप मौजूद हैं।

कैंसर, क्रॉनिक किडनी रोग, डायबिटीज और हाइपरटेंशन की समस्या वाले रहें सतर्क: मिली जानकारी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने चेताते हुए बोला कि जिन लोगों को ये बीमारियां हैं यदि वे कोविड-19 की चपेट में आ जाएं तो अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे है।

शोधकर्ताओं ने कहा- कोरोना से मौत के केस में उच्च रक्तचाप, मोटापा और डायबिटीज का भी रोल है: जंहा इस बात का पता चला है कि 14 देशों के 3,75,859 प्रतिभागियों के वैश्विक डाटा का विश्लेषण करने के उपरांत शोधकर्ताओं ने पाया कि सांख्यिकीय तौर पर क्रॉनिक किडनी डिजीज (किडनी की पुरानी बीमारी, इसमें दोनों किडनियां खराब हो जाती हैं।) जिसमे सबसे ऊपर है। उन्होंने यह भी पाया कि कोरोना वायरस रोगियों की मौत के केस में उच्च रक्तचाप, मोटापा और डायबिटीज का भी महत्वपूर्ण  रोल हैं। हालांकि, डायबिटीज और उच्च रक्तचाप की तुलना में मोटापा मृत्युदर के जोखिम को नहीं बढ़ाता है।

कोविड-19 के गंभीर नतीजों के लिए अन्य बीमारियां भी जिम्मेदार: इस अध्ययन प्रमुख लेखकों में से एक एडम टेलर ने कहा, 'कोरोना वायरस के गंभीर नतीजों के लिए अन्य बीमारियां को जिम्मेदार कहा जाता रहा है, लेकिन कौन-सी बीमारी कितना प्रभाव डालती है, यह बहस का विषय है। हमने अपने वैश्विक अध्ययन में सभी कॉमोर्बिडिटीज को कवर किया है, जो कोरोना वायरस रोगी को मौत की ओर ले जाती हैं। इस अध्ययन से हम उन विशिष्ठ कॉमोर्बिडिटीज का पता लगा पाए जो कोविड-19 के लिए उच्च जोखिम की वजह हैं।'

लखनऊ विकास प्राधिकरण में बड़ा घोटाला, तहसीलदार- सीईओ पर FIR दर्ज

प्रियंका गांधी का हमला, कहा- किसानों के लिए नहीं बल्कि पूंजीपतियों के लिए धड़कता है पीएम मोदी का दिल

कोरोना के खिलाफ जंग जारी, अब तक लगभग 8 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -