कोरोना की सच्चाई बताने वाले डॉ. के घर गुंजी किलकारियां
कोरोना की सच्चाई बताने वाले डॉ. के घर गुंजी किलकारियां
Share:

बीजिंग: चीन से जन्म लेने वाले कोरोना वायरस का कहर आज पूरी दुनिया में बड़ी ही तेजी से फ़ैल चुका है. हर दिन इस वायरस की चपेट में आने से कोई न कोई अपनी जान खो रहा है. वहीं चीन में कोरोना वायरस के व्हिसलब्लोअर रहे 34 साल के डॉक्टर ली वेनलियांग के निधन के बाद उनकी पत्नी ने एक बच्चे को जन्म दिया है. डॉक्टर ने पिछले साल चीन के वुहान में कोरोना वायरस को लेकर लोगों को सचेत करने की कोशिश की थी.  इस साल फरवरी में ली का कोरोना वायरस के कारण निधन हो गया था. उनकी पत्नी फू शुजेई ने दूसरे बच्चे को जन्म दिया है. शुजेई ने इंस्टेंट मैसेजिंग एप वीचैट पर अपने बेटे की तस्वीर साझा की है. इसे उन्होंने अपने स्वर्गवासी पति का आखिरी गिफ्ट बताया है. ली वुहान के सेंट्रल अस्पताल में ओपथलमोलोजिस्ट के तौर पर काम करते थे. उन्हें चीनी अधिकारियों ने अफवाह फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था. 

मिली जानकारी के अनुसार ली देश में कोविड-19 के महामारी का रूप लेने के बाद उत्पन्न हुई स्थिति को लेकर लोगों को बताने की कोशिश कर रहे थे. 30 दिसंबर को ली को एक मरीज की जांच रिपोर्ट मिली थी, जो उनके अस्पताल में एक नई बीमारी के कारण भर्ती हुआ था. इस जानकारी को उन्होंने अपने सात दोस्तों के साथ वीचैट पर शेयर किया.

जंहा इस बारें में उन्होंने कहा था कि परीक्षण के परिणामों से लगता है कि यह बीमारी सार्स की तरह है. इस महामारी के कारण 2002-03 में चीन में हजारों लोगों की मौत हुई थी. हालांकि बीमारी को लेकर जब उनका पोस्ट वायरल हो गया तो ली ने कहा कि वे केवल अपने दोस्तों को चेताना चाहते थे. हालांकि जल्द ही डॉक्टर और उनके दोस्तों को वुहान पुलिस ने अफवाहें फैलाने को लेकर समन भेजा और उनसे जबरदस्ती अपराध स्वीकृति पर हस्ताक्षर करवाए गए थे. रिहाई के बाद ली वापस अपने अस्पताल लौटे और काम करना शुरू कर दिया लेकिन एक मरीज के संपर्क में आने से वह कोरोना पॉजिटिव हो गए. 

वहीं यह भी पता चला है कि ली को 12 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उनकी हालत बिगड़ती चली गई. जंहा उन्हें गहन कक्ष में भर्ती कराया गया लेकिन उनका निधन हो गया. चीन से शुरू हुआ वायरस अब तक दुनियाभर में सात मिलियनम (70 लाख) से ज्यादा लोगों को प्रभावित कर चुका है जबकि चार लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.

कोरोना वायरस से बढ़ी दुनियाभर में महामारी, एक अरब से अधिक लोग हो सकते हैं गरीब

कोरोना से जंग के खिलाफ, टीवी और पोलियों के टीके पर होगा शोध

जल्द कोरोना वैक्सीन के लिए एक साथ काम करेंगे ये दो देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -