गलवान में पीछे हटी फौजें, चीन बोला- अगर भारत ने तोड़ा समझौता तो अंजाम बुरा होगा
गलवान में पीछे हटी फौजें, चीन बोला- अगर भारत ने तोड़ा समझौता तो अंजाम बुरा होगा
Share:

बीजिंग: भारत और चीन के बीच पिछले काफी दिनों से सीमा को लेकर गतिरोध बना हुआ है। इसी बीच चीन ने गुरुवार को कहा है कि चीनी और भारतीय सैनिकों ने गलवान घाटी और पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) के पास अन्य इलाकों से पीछे हटने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं और अब स्थिति तेजी से 'स्थिर और बेहतर' हो रही है.

चीन के अनुसार, दोनों पक्ष, गतिरोध वाले सारे इलाकों से तेजी से सैनिकों को हटाने के लिए राजी हो गए हैं. हालांकि चीन की सरकारी मीडिया निरंतर आक्रामक रवैया अपनाए हुए है और भारतीय सेना को लगातार समझौते का उल्लंघन ना करने और बॉर्डर से दूर रहने की नसीहत दे रही है. एक ओर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने कहा है कि चीनी आर्मी ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले हॉट स्प्रिंग्स से तमाम अस्थायी ढांचों को हटा दिया है और सभी सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 

वहीं, चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली ने लिखा है कि इंडियन आर्मी को गलवान में हुए समझौतों का पालन करना चाहिए नहीं तो इसके परिणाम बुरे हो सकते हैं. झाओ ने कहा कि, 'कमांडर स्तर की वार्ता में बनी सहमति पर अमल करते हुए चीन और भारत सीमा सैनिकों ने गलवान घाटी और अन्य इलाकों में अग्रिम रेखा पर पीछे हटने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं. सीमा पर हालात स्थिर हैं और स्थिति लगातार बेहतर हो रही हैं.'

बच्चे पैदा करने में सबसे आगे हैं ये 5 देश, जहाँ रहते हैं दुनिया के 43 फीसदी लोग

बीते दिनों लापता हुए सियोल के गवर्नर का मिला शव, जाने क्या है मामला

अमेरिकी पुलिस के बर्ताव पर भड़का लोगो का आक्रोश, जानिए क्या है मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -