सीमा विवाद: लिपुलेख में मिसाइल तैनात करेगा चीन, मानसरोवर झील के पास बना रहा साइट
सीमा विवाद: लिपुलेख में मिसाइल तैनात करेगा चीन, मानसरोवर झील के पास बना रहा साइट
Share:

नई दिल्ली: भारत और नेपाल में बढ़ते गतिरोध के बीच चीन लाभ उठाने में लगा हुआ है। चीन ने सही अवसर देखकर भारत को तंग करने के लिए नेपाल को उकसाया और अब लिपुलेख के माध्यम से भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने लिपुलेख में मिसाइल तैनात करने का मूड बना लिया है। ये मिसाइल तेजी से हवा में मार करने में सक्षम हैं। यही नहीं, चीन ने मानसरोवर झील के किनारे साइट का निर्माण भी आरंभ कर दिया है ताकि मिसाइलें तैनात की जा सकें।

उल्लेखनीय है कि लिपुलेख को लेकर भारत और नेपाल के बीच तनाव बरक़रार है। चीन इसी तनाव का लाभ उठाने में लगा है। चीन ने भारत पर दबाव डालने के लिए पाकिस्तान और नेपाल दोनों को अपनी झूठी दोस्ती की दुहाई देकर भारत के खिलाफ तैयार किया है और अब उसी दोस्ती की आड़ लेकर अपना काम निकालने में लगा हुआ है। इस संबंध में Open Source Intelligence Analyst 'DetResFa' ने एक सैटेलाइट इमेज ट्विटर पर पोस्ट की है। इसमें लिखा कि चीन लिपुलेख के ट्राई-जंक्शन एरिया में मिसाइल ठिकानों का निर्माण करने में जुटा हुआ है।

सूत्रों की माने तो चीन ने लिपुलेख पर सैनिकों को भी तैनात कर दिया है। इलाके में 100 किमी के क्षेत्र में चीन की सेना भी नज़र आ रही है। ये भी दिख रहा है कि चीन ने मानसरोवर झील के किनारे मिसाइल के लिए निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है। हालांकि अभी ये पता नहीं चल सका है कि ये मिसाइलें किस किस्म की है और कितनी तादाद में हैं। किन्तु क्योंकि ये क्षेत्र भारतीय सीमा के समीप है इसलिए भारत पर खतरा बना हुआ है।

ATM से नहीं निकला कैश फिर भी कट गया पैसा, बैंक रोज़ाना देगी 100 रुपए हर्ज़ाना, जानें नियम

पहली बार राष्ट्रपति भवन से साई सेंटर में दिए जाएंगे राष्ट्रिय पुरस्कार

GoAir के प्रबंधन में बड़ी उथलपुथल, 6 बड़े अधिकारियों ने छोड़ा पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -