BRO ने चीन बॉर्डर के पास बना डाली विश्व की सबसे ऊँची सड़क, ड्रैगन को लगेगी मिर्ची

लेह: चीन के साथ जारी टकराव के बीच भारत ने पूर्वी लद्दाख से लगी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास दुनिया की सबसे ऊंची सड़क बना दी है. 19 हजार 300 (19,300 फीट) की उंचाई पर बॉर्डर रोड ऑर्गेनाईजेशन (BRO) ने उमलिंग-ला दर्रे पर मोटर-मार्ग बनाकर पूरी कर ली है. ये सड़क भारत और चीन के बीच विवादित डेमचोक इलाके के नजदीक है.

गुरूवार को BRO ने उमलिंग-ला पास (दर्रे) पर सड़क बनाने की बात कही है. BRO ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर उमलिंग-ला दर्रे की सड़क का वीडियो जारी करते हुए कहा कि ‘प्रोजेक्ट हिमांक’ के विश्व की सबसे उंची सड़क निर्माण बनाने का संकल्प देखिए. BRO के अनुसार, माइनस (-) 40 डिग्री सेल्सियस तापमान पर आदमी और मशीन दोनों की परीक्षा होती है और BRO के ‘कर्मयोगियों’ ने अपनी जान जोखिम में डालकर विश्व के बेहद ही मुश्किल लक्ष्य को सफलता-पूर्वक पूरा किया.

बता दें कि अभी तक लद्दाख की ही खरदूंगला सड़क (18,380 फीट) को विश्व की सबसे उंची सड़क माना जाता था. किन्तु उमलिंग-ला दर्रे की सड़क अब विश्व की सबसे उंची सड़क बन गई है. बता दें कि उमलिंग-ला पास भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) के विवादित डेमचोक इलाके के नजदीक है. इस पास के बनने से पूर्वी लद्दाख के डेमचोक और हैनले जैसे इलाकों के बीच कनेक्टेविटी तो बढ़ ही जाएगी, साथ ही आर्मी की मूवमेंट भी तेजी से हो सकेगी.

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर पीएम मोदी ने वन्यजीव प्रशंसकों को दी बधाई

विश्व अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर बोले CM शिवराज- 'मध्यप्रदेश टाइगर बचाएगा भी और बढ़ाएगा भी'

अप्रैल 2020 के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में आया 32 रुपये का उछाल, जानिए आज का भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -