इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए चीन ने छोड़ा पहला संचार उपग्रह
इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए चीन ने छोड़ा पहला संचार उपग्रह
Share:

चीन अब इंटरनेट के क्षेत्र में भी आगे बढ़ता नजर आ रहा है दरअसल चीन ने दुनियाभर में ब्राडबैंड इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए शनिवार को अपना पहला संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया। चीन के इस कदम को प्रतिद्वंद्वी गूगल और दूसरी अंतरराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनियों को चुनौती देने के तौर पर देखा जा रहा है। ये कंपनियां फ्री इंटरनेट के लिए सेटेलाइट का उपयोग करने की योजना पर पहले से ही काम कर रही हैं।

हांग्यून परियोजना के तहत किया गया लांच 

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर-पश्चिम चीन में स्थित जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से इस सेटेलाइट को लांग मार्च-11 रॉकेट के जरिये लांच किया गया। इस सेटेलाइट को सरकारी हाइटेक कंपनी चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कार्प की हांग्यून परियोजना के तहत लांच किया गया है। साल 2016 में शुरू हुई इस परियोजना के तहत अंतरिक्ष आधारित संचार नेटवर्क का निर्माण किया जाना है।

इस प्रोजेक्ट के प्रमुख कि माने तो 247 किलोग्राम वजनी यह उपग्रह धरती से करीब 11 हजार किमी की ऊंचाई पर परिक्रमा करेगा। इसे सूर्य से ऊर्जा मिलेगी। प्रोजेक्ट का इरादा साल 2023 तक 150 से ज्यादा हांग्यून सेटेलाइट्स को धरती से एक हजार किमी ऊपर की कक्षा में स्थापित करने का है।

इंडोनेशिया : सुनामी में मरने वालो की संख्या बढ़कर 168 हुई, 600 अब भी घायल

अमेरिकी सरकार ने किया शटडाउन, बड़ी संख्या में कर्मचारियों पर पडेगा असर

नीचता पर उतरा पाकिस्तान, भारतीय राजदूतों को नहीं दे रहा गैस कनेक्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -